- काउंसलिंग आरयू के मल्टिपरपज हॉल में सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी

BAREILLY: डिग्री कॉलेजेज के यूजी कोर्सेज में भले ही एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस स्टार्ट होने में अभी देरी है, लेकिन आरयू के पीजी कार्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस 1 जुलाई से स्टार्ट हो रहा है। ये वो पीजी कोर्सेज हैं जिनमें एडमिशन के लिए आरयू एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराता है। एलएलबी, एलएलएम, एमएड और एमएससी में एडमिशन के लिए आरयू एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराता है। फिलहाल पहले केवल एमएससी में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस स्टार्ट हो रही है। एलएलबी का एग्जाम नहीं होने से अभी काउंसलिंग नहीं हो सकती। एग्जाम के बाद ही काउंसलिंग कराई जाएगी। वहीं एमएड की काउंसलिंग को लेकर भी यही स्थिति बनी हुई है।

यह है शेड्यूल

काउंसलिंग आरयू के मल्टिपरपज हॉल में सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी। पहले तीन दिन केवल एप्लाइड कमेस्ट्री और कमेस्ट्री के लिए काउंसलिंग होगी। 4 जुलाई को बॉटनी व प्लांट साइंस, 5 जुलाई को जुलॉजी व एनिमल साइंस, 6 और 7 जुलाई को फिजिक्स व एप्लाइड फिजिक्स, 8 से 11 जुलाई तक मैथ्स व एप्लाइड मैथ्स और 12 जुलाई को एनवायरमेंटल साइंस और इंडस्ट्रियल केमेस्ट्री में एडमिशन के लिए काउंसलिंग होगी।

यह है सीटों का ब्यौरा

पहले दिन 1 जुलाई को कमेस्ट्री व एप्लाइड कमेस्ट्री के लिए रैंक 1 से 200 तक के सभी कैंडीडेट्स को बुलाया गया है। इस सब्जेक्ट में 603 सीटें हैं। जबकि बॉटनी व प्लांट साइंस में 205, जूलॉजी व एनिमल साइंस में 232, फिजिक्स व एप्लाइड फिजिक्स में 268, मैथ्स व एप्लाइड मैथ्स में 794, एनवायरमेंटल साइंस में 40 और इंडस्ट्रीयल केमेस्ट्री में 30 सीटें हैं।