बरेली: शहर के एक प्रतिष्ठित किराना व्यापारी को धोखेबाज किराएदार चकमा दे गया। डीडीपुरम में अपने खाली पडे़ एक फ्लैट के लिए उन्हें किरादार की तलाश की, ब्रोकर के जरिए मुंह मांगा किराया देने वाला एक शख्स मिला, लेकिन पहले ही दिन उसने फ्लैट के पते पर शहर के इलेक्ट्रोनिक्स शोरूम से महंगे एलईडी टीवी समेत कई अन्य सामान मंगाए ओर दो घंटे में ही सब समेट कर फरार हो गया। शोरूम पर भी उसने पुराने खाते के चेक दिए थे, जिसका बैलेंस माइनस में है। धोखेबाज किराएदार की शिकायत थाने तक पहुंच गई है, पुलिस आसपास के मकान, दुकानों से वारदात वाले दिन के सीसीटीवी कैमरा फुटेज खंगाल रही है।

कई हुए धोखाधड़ी के शिकार कोतवाली क्षेत्र के फेसस किराना फर्म साहिबराम एंड संस। साहिबराम एंड संस के नीरज साहिबराम ने बताया कि डीडीपुरम के फ्लैट के लिए पिछले 9 सितंबर को एक ब्रोकर के जरिए किराएदार आया था। किराएदार ने मुंह मांगा किराया देने की हामी भरी और यह कहकर फ्लैट की चाबी ले ली कि शाम को घरेलू सामान की गाड़ी आएगी, जिसमें चैकबुक है। वह कॉल कर उन्हें फ्लैट पर दो माह के एडवांस समेत किराए का चैक दे देगा।

अलग अलग गाडि़यों से सामान मंगाया फिर एक गाड़ी में भर ले गया।

आसपास के लोगों ने शाम को फ्लैट पर कुछ लोडिंग वाहनों में भरकर सामान आने की पुष्टि की है। लोगों ने सामान उतरते देखा और रात करीब साढ़े आठ बजे के आसपास सारा सामान एक अन्य गाड़ी में भरकर ले जाते देखा।

रात दस बजे पहुंचे तो फ्लैट खाली

रात 10 बजे तक भी किराएदार का फोन नहीं आने पर साहिबराम संस के नीरज ने कर्मचारी को फ्लैट पर भेजा। फर्म कर्मचारी ने बताया कि फ्लैट खाली पड़ा है, वहां कोई नहीं है। इस पर खुद नीरज वहां पहुंचे। फ्लैट के एक हिस्से में उनके व्यापार का कुछ माल भी भरा था, ताला खोलकर देखा तो किराना सामान तो सुरक्षित था।

इलेक्ट्रोनिक शोरूम वाले पहुंचे-

एक दो दिन बाद साहिबराम के फ्लैट पर वे इलेक्ट्रोनिक शोरूम वाले पहुंचे, जिनके यहां से एलईडी टीवी मंगाए गए थे। शोरूम वालों ने बताया कि उनके किराएदार ने फ्लैट का पता बताकर दो एलईडी टीवी मंगाए थे, भुगतान के बदले में चेक दिया था। चेक डिसऑनर हो गया। इस पर वे भुगतान लेने आए हैं। जब नीरज ने शोरूम वालों को बताया कि किराएदार ने उसी दिन फ्लैट लिया था। उसी ने सामान मंगाया था। पुलिस सत्यापन अथवा अन्य कोई दस्तावेज ले पाते इससे पहले ही वह फरार हो गया। वहीं एलईडी और अन्य सामान भी ले गया।

खाता में 8000 माइनस-

नीरज ने अपने स्तर पर शोरूम वालों को दिए गए चैक के खाता नंबर का बैलेंस पता कराया। खाता एचडीएफसी बैंक की नोएडा ब्रांच का निकला। टैक महिन्द्रा के पूर्व इम्प्लाई के इस खाते का बैलेंस 8000 रुपए माइनस है। खाते के माइनस में होने की वजह भी उससे लगातार चैक बाउंस होने के कारण लगने वाले चार्जेस हैं।

ढूंढ रहे हैं ठग को

जिस व्यक्ति के खाते में चैक बाउंस होने के कारण लगे चार्जेस ही 8000 हों इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कितने लोगों से ठगी कर चुका होगा। फिलहाल शहर के कुछ व्यापारी सामने आए हैं, लेकिन इनकी संख्या अधिक भी हो सकती है। व्यापारियों ने इस संबंध में प्रेमनगर थाना पुलिस से भी संपर्क किया है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कराने को कहा है।

सीसीटीवी फुटेज धुंधले

धोखेबाज किराएदार के पड़ोस की दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे में वारदात के दिन के फुटेज मिले हैं, लेकिन अंधेरा होने के कारण चेहरा साफ नजर नहीं आ रहा।