-एससीईआरटी के निर्देश पर बदलाव का मसौदा तैयार करने में जुटीं विंग

BAREILLY: परिषदीय स्कूल्स में क्लास एक से छह तक की किताबों में बदलाव होगा। सरकार के निर्देश पर स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग उत्तर प्रदेश (एससीईआरटी) के अधिकारी कोर्सेस के बदलाव का मसौदा तैयार करने में जुट गए हैं।

जरुरी है बदलाव

प्राइवेट पब्लिकेशर्स समय-समय पर किताबों में चेंजेस करते रहते हैं। ताकि स्टूडेंट्स अपडेट रहे। वहीं लम्बे अर्से से परिषदीय स्कूल में चल रही किताबों में कोई बदलाव नहीं किया गया। अब आकर राज्य सरकार को कोर्स में बदलाव करने की जरूरत महसूस हुई, ताकि परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले नौनिहालों के भी ज्ञान को बढ़ाया जा सके। परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले नौनिहाल भी कामयाबी की इबारत लिख सकें। इसके लिए सरकार ने एससीईआरटी के अधिकारियों को बदलाव का प्रारूप तैयार करने का निदर्1ेश दिया।

12 तक चलेगी वर्कशॉप

जीआईसी के वाइस प्रिंसिपल अवनीश यादव ने बताया कि लखनऊ में सात से 12 नवंबर तक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें सभी विंग के सभी प्रभारियों और सदस्यों को बताया जाएगा कि किताबों में किस-किस तरह का बदलाव होगा और उससे क्या फायदा मिलेगा। सरकार ने परिषदीय स्कूल्स में पढ़ने वाले नौनिहालों के कोर्स में बदलाव के निर्देश दिए हैं। निर्देश पर एससीईआरटी की सभी विंग सिलेबस में बदलाव का मसौदा तैयार करने में जुट गई हैं।