बरेली में फैले जानलेवा वायरल बुखार पर संक्रामक रोग विभाग हुआ सुस्त

मलेरिया विभाग से नहीं है कोऑर्डिनेशन, नहीं हो रहा रिपो‌र्ट्स का लेन-देन

BAREILLY:

बरेली में फैले जानलेवा बुखार की रोकथाम पर एक ओर जहां हेल्थ डिपार्टमेंट तमाम उपाय अपनाने के दावे कर रहा। वहीं दूसरी ओर डिपार्टमेंट के अपने ही विभाग बुखार पर आपसी संवादहीनता की बीमारी से जूझ रहे। बरेली जिले में तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेकर मौत के मुंह में धकेल रहे जानलेवा बुखार पर सीएमओ का संक्रामक रोग विभाग सुस्ती की बीमारी से जूझ रहा। बरेली में मच्छरों से पनपी डेंगू, जेई और मलेरिया बीमारी के कंफर्म पाए जाने के बावजूद संक्रामक रोग विभाग की ओर से इसकी रिपोर्ट मलेरिया विभाग को नहीं दी जा रही। संक्रामक रोग विभाग और मलेरिया विभाग में कोऑर्डिनेशन न होने से समय रहते प्रभावित इलाकों में इन बीमारियों की रोकथाम के उपाय में देरी हो रही।

मीडिया से मलेरिया की पहचान

बरेली में मानसून सीजन के दौरान डेंगू, जेई और मलेरिया समेत वायरल बुखार ने अपनी दहशत फैला दी। पिछले एक महीने के दौरान ही जिले के रुरल व अर्बन एरियाज से मच्छरों की वजह से जानलेवा बने बुखार की चपेट में 80 से ज्यादा मौतें हो गई हैं। वहीं सैंकड़ों बुखार की चपेट में हैं। मलेरिया विभाग को संक्रामक रोग विभाग से प्रभावित एरियाज की रिपो‌र्ट्स न मिलने से दिक्क्त आ रही। ऐसे में मलेरिया विभाग की टीम अखबारों के जरिए जिन एरियाज में बुखार के फैलने की जानकारी मिल रही। उन जगहों पर जाकर प्रिकॉशनरी दवा का छिड़काव कर मच्छरों से बचाव की दवा दे रहे। साथ ही लोगों को मच्छरों से बचाव के लिए अवेयर कर रहे।

- मलेरिया व अन्य मच्छर जनित बीमारियों की रिपोर्ट पर हमें संक्रामक रोग विभाग से कोई जानकारी नहीं मिल रही। मीडिया व आईडीएसपी सेल से मिली जानकारी पर हम प्रभावित एरियाज में कैंप लगा रहे। लोगों को दवा बांट रहे और दवा का छिड़काव कर रहे। - डॉ। पीके जैन, डीएमओ

विभाग को बुखार व मच्छरों की बीमारी की कोई भी जानकारी मिलते ही संबंधित पीएचसी व सीएचसी को तुरंत दी जा रही। मलेरिया विभाग की टीमों की तरह हमारी टीमें भी प्रभावित एरियाज में जा रही। इस बारे में डीएमओ से बात की जाएगी। - डॉ। डीपी सिंह, संक्रामक रोग अधिकारी

---------------------------

डेंगू के कंफर्म मरीज हुए 33

जानलेवा बुखार से होने वाल मौतों में बढ़ोतरी के साथ ही बरेली में डेंगू के कंफर्म मरीजों की तादाद भी बढ़ रही है। सीएमओ डॉ। विजय यादव की रिपोर्ट के मुताबिक 22 सितंबर तक बरेली मंडल में डेंगू के कंफर्म मरीजों की तादाद बढ़कर 33 हो गई है। बरेली से लखनऊ पीजीआई को 88 सस्पेक्टेड डेंगू के सैंपल भेजे गए। इनमें बरेली के 26 और बरेली मंडल के अन्य जिलों से लिए 7 सैंपल डेंगू कंफर्म पाए गए। इससे पहले 18 सितंबर तक यह आंकड़ा 22 मरीजों का ही था। सीएमओ की रिपोर्ट में 22 सितंबर को कुल 22 सैंपल डेंगू के लिए गए हैं। वहीं जापानी इंसेफलाइटिस या जेई के कंफर्म मरीजों का आंकड़ा भी 9 से बढ़कर 14 हो गया है। इनमें बरेली में 8 और अन्य जिलों के 6 मरीज जेई कंफर्म पाए गए। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में डेंगू के 3 और जेई से पीडि़त 1 मरीज का इलाज चल रहा है।

-----------------------