-परिवहन निगम की बसों में ड्राइवर और कंडेक्टर भी फॉलो नहीं कर रहे रूल्स

-बगैर मास्क के घूम रहे बस स्टैंड पर और दौड़ा रहे बसें, पैसेंजर्स भी नहीं यूज कर रहे मास्क

बरेली: अरे यहां तो कोरोना संक्रमण का कोई डर ही नहीं है लोगों को जी हां शहर के परिवहन निगम के ओल्ड और सैटेलाइट बस स्टैंड को देखकर तो यही कहा जाए तो कम नहीं है। परिवहन निगम के इन दोनों बस स्टैंड पर कोविड हेल्प डेस्क बनी है जिसमें से एक हेल्प डेस्क पर थर्मल जांच हो रही थी लेकिन थर्मल जांच करने वाला भी मास्क ठीक से लगाए था, जबकि दूसरे स्टैंड पर हेल्प कार्नर तो बना था लेकिन वहां पर कोई था ही नहीं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब परिवहन निगम की बसों पर चलने वाले जिम्मेदार ही कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं कर रहे हैं तो वह पैसेंजर्स से रूल्स कैसे फॉलो करा पाएंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने थर्सडे को ओल्ड रोडवेज और सैटेलाइट बस स्टैंड का रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आ गई। आइए बताते हैं हाल-ए परिवहन निगम

सैटेलाइट बस स्टेशन

रोडवेज बस स्टेशन सैटेलाइट पर दोपहर करीब 1 बजे बस स्टेशन पर टीम पहुंची तो वहां पर रोडवेज बस में आने वाले पैसेंजर्स ऑटो आदि से आकर सीधे बैठ रहे थे। इसमें कई पैसेंजर्स तो मास्क तक नहीं लगाए हुए थे। इतना ही नहीं कोविड हेल्प डेस्क पर जो व्यक्ति बैठा था वह भी मास्क ठीक से लगाए हुए नहीं थी। सिर्फ एक दो पैसेंजर्स ही थर्मल स्क्रीनिंग कराने के लिए आ रहे थे जबकि अन्य बगैर थर्मल स्क्रीनिंग के ही बस में बैठ जा रहे थे। टीम ने बस स्टैंड पर ऑटो मेटिक लगी हैंड सैनेटाइजर मशीन से हैंड सैनेटाइज करने चाहे तो वह चली ही नहीं। वह भी खराब थी। इससे आने वाले पैसेंजर्स को हैंड सैनेटाइज करना भी हो तो कोई ऑप्शन भी नहीं। कई पैसेंजर्स तो अपने साथ लाए हुए हैंड सैनेटाइजर का यूज कर रहे थे लेकिन अदर तो सैनेटाइज हैंड करने के लिए आ भी नहीं रहे थे।

अवेयर नहीं होना चाहते

परिवहन निगम के अफसरों ने आने-जाने वाले पैसेंजर्स के साथ रोडवेज बस ड्राइवर और कंडेक्टर को अवेयर करने के लिए ऑडियो और वीडियो माध्यम से भी अवेयर करना शुरू कराया है। इसके लिए लगी डिस्प्लेय पर लगातार मास्क लगाने और हैंड सैनेटाइज के साथ कोविड के सभी रूल्स फॉलो करने के लिए अवेयर किया जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी आने जाने वाले पैसेंजर्स और ड्राइवर अवेयर होने के लिए तैयार नहीं है। इससे लगता है कि सरकार की तरफ से चलाया जा रहा अवेयनेस कार्यक्रम का लोगों पर फर्क नहीं पड़ रहा है। लोग सुधरने के लिए ही तैयार नहीं है।

-रोडवेज बस स्टैंड पर लगातार आडियो और वीडियो के माध्यम से लोगों को अवेयर किया जा रहा है कि वह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाकर सफर करें। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। इसके बाद भी कोई गलती करता है तो उसके लिए दिखवाया जाएगा। रूल्स सभी को फॉलो करना जरूरी है।

चीनी प्रसाद, एआरएम बरेली डिपो

--------------

बस स्टैंड कोई भी सैनेटाइज की व्यवस्था नहीं है ऐसे में कोई पैसेंजर्स अपने पास सैनेटाइजर नहीं रखता है तो वह बगैर हैंड सैनेटाइज किए ही सफर करे.इसके साथ ही बड़ी बात यह है कि यहां तो बस ड्राइवर कई ऐसे हैं जो मास्क तक नहीं लगाए हैं।

हिमांशु

---

सफर में सुरक्षा अहम है पैसेंजर्स की बात करें तो दो पैसेंजर्स के साथ चार बगैर मास्क के ही लोग घूम रहे हैं। ऐसे में लोगों को खुद की जान का खतरा नहीं है। जबकि सरकार की तरफ से लगातार अवेयनेस कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

शानू काजमी

----

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हम सभी को चाहिए कि कोरोना गाइड लाइन फॉलो करें। क्योंकि जब तक हम कोरोना गाइड लाइन फॉलो नहीं करेंगे तब तक हम खुद को और अपनों को कोरोना संक्रमण से बचा नहीं पाएंगे। इसीलिए हम सभी को अवेयर होना जरूरी है।

रमनजीत