-साबुन-फेसवॉश के बजाए घरेलू तरीकों से आसानी से साफ होगा चेहरा

- दूध-दही, बेसन व फलों के इस्तेमाल से आसानी से हटेंगे पक्के रंग

BAREILLY: होली की भरपूर मस्ती में अपनों को रंगने काजुनून तो सिर चढ़कर बोलता है, लेकिन इसके बाद खुद पर लगे पक्के रंगों को छुड़ाना भी किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं होता है। अगर होली पर अबीर गुलाल से ही मस्ती की हो, तब तो यह मुश्किल नहीं। लेकिन केमिकल वाले रंगों या पेंट से छुटकारा पाने में लोग अक्सर घंटों बाथरूम में गुजार देते हैं। जिसके बाद भी कई बार चेहरे व शरीर से रंग नहीं छूटता और पूरी स्किन में जलन होती है सो अलग। ऐसे में स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए घरेलू नुस्खों से रंगों को छुड़ाने के कुछ आसान तरीके इस बार होली पर आजमाएं।

नहीं सताएगा एलर्जी का डर

होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए साबुन का बार बार इस्तेमाल करने से शरीर के खुले भागों में जलन होने लगती है। ऐसे में साबुन के बजाए इन घरेलू नुस्खों के जरिए चेहरे से रंग छुड़ाना कहीं आसान व सुरक्षित है। दूध, दही, बेसन, जौ का आटा, खीरा व मसूर की दाल आदि चेहरे के ऐसे ही रखवाले हैं, जो घर पर ही आसानी से मिल भी जाते हैं। इन घरेलू तरीकों से चेहरे को धोने के बाद न सिर्फ दानों, फुंसियों व रैशेज का खतरा खत्म हो जाता है। बल्कि स्किन की बीमारी या एलर्जी होने का डर भी नहीं रहता।

घरेलू उपायों का दस का दम

1- बेसन या आटे में नींबू का थोड़ा रस मिलाकर पेस्ट बना लें और उससे रंगों को छुड़ा लें। नारियल के तेल या दही से त्वचा को धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं।

2- दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी व बादाम का तेल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।

3- बालों में से रंग निकालने के लिए पहले उन्हें अच्छे से झाड़ लें ताकि उनमें से सूखा रंग निकल जाए, फिर बेसन, दही या आंवला लगाने के बाल सादे पानी से अच्छे से धो लें।

4- आंवले को एक रात पहले भिगोकर रख दें। इसके बाद बालों में शैंपू करें। शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका डालकर धो लें।

5- बेसन में नींबू व दूध मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। 20 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह हाथ धो लें।

6- मसूर की दाल को रात भर भिगोकर रख दें। सुबह दाल को पीसकर उसमें दूध मिलाएं और इस पैक को स्किन पर लगाकर छोड़ दें। फिर हल्के गर्म पानी के साथ स्क्रब करें।

7- खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। इस मिक्स को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

8- केला मैश कर उसमें नींबू का रस मिला लें। कुछ देर इसे स्किन पर अच्छे से लगाकर छोड़ दें और सूखने दें। सूखने के बाद हल्के पानी की छींटे मारकर स्क्रब करें।

9 - अगर घर पर मूली है तो इसका रस निकाल लें। इसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

10- जौ का आटा व बादाम का तेल अच्छे से मिक्स कर लें। इस उबटन को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें।