-शासन की तरफ से बनाई गई कार्ययोजना को किया जाएगा लागू

-सभी कामर्शियल वाहनों पर 15 अप्रैल 2021 तक लगवानी होगी एचएसआरपी

बरेली: हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर शासन ने नई कार्ययोजना तैयार की है। जिसके अनुसार 15 जुलाई 2022 तक सभी वाहनों पर एचएसआरपी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि अब गाड़ी के लास्ट डिजिट के हिसाब से कार्ययोजना बनाई गई ताकि एचएसआरपी के लिए लोगों में मारामारी न हो। ज्ञात हो बरेली में अभी बड़ी संख्या में ऐसे वाहन है जिन्होंने एचएसआरपी न तो लगवाई है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई

नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराने के लिए वेबसाइट डब्ल्यू्डब्ल्यू्डब्ल्यू् डॉट एचएसआरपीएचआर डॉट कॉम पर पूरा ब्यौरा होगा। जिसमें निजी और कामर्शियल गाड़ी में से विकल्प चुनें। बाद में गाड़ी पेट्रोल, डीजल व सीएनजी में से कौन सी है और फिर गाड़ी का पूरी डिटेल्स फिल करनी होगी। इस दौरान स्टेट का विकल्प भी फिल करना होगा और आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। फिर बुकिंग के समय और तिथि का विकल्प आएगा। इस तरह से स्टेप्स फॉलो कर आप आपने वाहन की एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपकी एचएसआरपी के लिए पूरी डिटेल्स अप्लाई करने के बाद भी दिए मोबाइल नम्बर पर मिलेगी कि आपको कब नम्बर प्लेट लगवाना है।

एनसीआर में 15 अप्रैल तक टाइम

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि वह नए सिस्टम से फेज बायज एचएसआरपी लगवाने की व्यवस्था करें। शासन के आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के सभी वाहनों की नंबर प्लेटें 15 अप्रैल 2021 तक बदलने के आदेश दिए गए हैं। वहीं कामर्शियल वाहनों के लिए 15 अप्रैल 2021 तक सभी वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने का टाइम दिया है। इसके बाद विभाग कार्रवाई शुरू करेगा।

कब तक किस नंबर के वाहन के लिए समय

सभी कामर्शियल वाहन 15 अप्रैल 2021 तक

एनसीआर के सभी वाहन 15 अप्रैल 2021 तक

लास्ट अंक 0 या 1 होने पर 15 जुलाई 2021 तक

लास्ट अंक 2 या 3 होने पर 15 अक्टूबर 2021 तक

लास्ट अंक 4 या 5 होने पर 15 जनवरी 2022 तक

लास्ट अंक 6 या 7 होने पर 15 अप्रैल 2022 तक

लास्ट अंक 8 या 9 होने पर 15 जुलाई 2022 तक

सूचना मिली है अभी आदेश की कॉपी आना है, शासन का जिस तरह से निर्देश मिलेगा उसे फॉलो कराया जाएगा। पत्र मिलते ही इस संबंध में डीलर्स को भी निर्देश जारी कर दिया जाएगा।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन