केस- 1

सरिया फैक्ट्री के ड्राइवर ने कराई लूट

किच्छा के सरिया फैक्ट्री के मुनीम फ्राइडे की रात पेमेंट लेकर ड्राइवर मगन के साथ लौट रहे थे। ड्राइवर ने कैश लूटने की प्लानिंग पहले से बनाई थी, उसने मुखबिरी कर बदमाशों को कैश और लोकेशन की जानकारी दी। जिसके बाद बदमाशों ने गाड़ी रोक कर उन्हें घेर लिया और मुनीम पर तमंचा लगाकर गाड़ी में रखा पचास लाख कैश लूट लिया। जांच में पुलिस ने ड्राइवर समेत सात बदमाशों को गिरफ्तार कर लूटी हुई रकम बरामद की थी।

केस-2

जायसवाल बैट्री के मुनीम से कराई थी लूट

बीते 14 जून को हाफिजगंज में जायसवाल बैट्री के मुनीम से करीब 1.87 लाख की लूट हुई थी। इस घटना को अंजाम देने में ड्राइवर अजय और उसके बहनोई मनोज का हाथ था। पुलिस ने गहनता से जांच की तो सच्चाई समाने आई थी। इसके बाद पुलिस ने ड्राइवर सहित बदमाशों को जेल भेज दिया था।

केस : 3

ड्राइवर ने लुटवाया तीन करोड़ का सोना

बीते 11 अगस्त 2017 की देर रात फतेहगंज पूर्वी में लखनऊ से लौट रहे सर्राफ अविनाश अग्रवाल की कार ओवरटेक पर बदमाशों ने रोक लिया था। फिर बदमाशों ने पिस्टल के बल कर सर्राफ की कार में रखा तीन करोड़ का सोना लूटकर भाग निकले थे। जब पुलिस ने मामले की जांच की तो पता चला सर्राफ के पुराने ड्राइवर शत्रुघ्न और मनोज ने बदमाशों से मिलकर लूट की घटना को अंजाम दिया था।

बरेली : यह तीन केस तो बानगी मात्र हैं। डिस्ट्रिक्ट में लूट और मर्डर के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं जब ड्राइवर और घरेलू नौकरों ने बदमाशों के साथ मिलकर वारदातों को अंजाम दिया। साथ ही पकड़े जाने के डर मर्डर तक किया है। कभी लालच में तो कभी बदले की भावना को लेकर अपने ही मालिक को लूट लिया। बावजूद इसके लोग ड्राइवर और घरेलू नौकर रखने से पहले उनका पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करवाते हैं और वारदात होने के बाद उन्हें पछताना पड़ता है।

इन बातों का रखें ख्याल

-ड्राइवर रखते समय उसकी डिटेल पुलिस को दें।

- ड्राइवर किन-किन लोगों से करता है बातचीत।

- ड्राइवर के साथ महत्वपूर्ण बातें न करें शेयर।

- ड्राइवर के साथ खाने-पीने में रहें सचेत।

- ड्राइव करते समय ड्राइवर के मोबाइल व उसकी कॉल पर रखें ध्यान।

- ड्राइवर से दोस्ती करने से करें परहेज।

- ड्राइवर से बच्चों को फैंडिली होने से रोकें।

2 साल में लूट और डकैती

साल - 2017

सर्किल लूट डकैती

बहेड़ी 10 2

मीरंगज 07 -

आंवला 11 1

फरीदपुर 14 03

नवाबगंज 24 07

टोटल 66 13

साल : 2018

सर्किल लूट डकैती

बहेड़ी 09 -

मीरंगज 3 -

आंवला 11 1

फरीदपुर 14 1

नवाबगंज 09 1

टोटल 46 3

डिस्ट्रिक्ट में ऐसी कई घटनाएं सामाने आ चुके हैं। जिसमें ड्राइवर ने अपने मालिक से गद्दारी कर उन्हें लूट का शिकार बनाया है। ऐसी घटनाओं का खुलासा कर पुलिस ने ऐसे ड्राइवर को जेल भेजा दिया है।

रमेश भारतीय, एसपी क्राइम