-पार्टटाइम टीचर्स का पीरियड एक घंटे की बजाय किया गया 45 मिनट

-मानदेय में भी की गई कटौती, 7200 की जगह मिलेगा 5000 मानदेय

>BAREILLY

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में पार्टटाइम टीचर्स की क्लास का वक्त शासन ने 60 मिनट से घटाकर 45 मिनट कर दिया है। साथ ही उनके मानदेय में भी कटौती कर दी है। अब पार्टटाइम टीचर्स को 7200 सौ रुपए की जगह 5000 हजार रुपए ही मानदेय मिलेगा। बताया जा रहा है कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय की शिक्षा पर खर्च हो रहे बजट में कमी करने के लिए शासन ने ऐसा कदम उठाया है।

बचत के लिए उठाया गया कदम

जिले में 18 कस्तूरबा गांधी विद्यालय हैं। जिनमें करीब 1800 छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती हैं। इन बेटियों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी 100 फुल टाइम और 36 पार्टटाइम टीचर्स पर है। बेटियों की शिक्षा पर सरकार को अच्छा खासा बजट खर्च करना पड़ता है। सरकार ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय पर खर्च होने वाले बजट में कमी लाने का एक नायाब तरीका निकाला है। उसने पार्टटाइम शिक्षकों का पीरियड 15 मिनट कम कर दिया है। इससे पहले पार्टटाइम शिक्षक एक घंटा पढ़ाते थे, इसके एवज में उन्हें 7200 रुपए सर्वशिक्षा अभियान के तहत बेसिक शिक्षा विभाग देता था। अब समय कम होने पर सरकार उन्हें पांच हजार रुपए चुकाएगी।

पढ़ाने वक्त हुआ तय

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में पार्टटाइम टीचर्स को पढ़ाने का पहले समय निर्धारित नहीं था। तीन पीरियड पढ़ाने के लिए टीचर्स को फुल टाइम स्कूल में रुकना पड़ता था। अब पढ़ाने का वक्त तय हो जाने के कारण पार्टटाइम टीचर्स अपना पीरियड पढ़ाकर घर जा सकेंगे।

शासन ने पार्टटाइम टीचर्स के समय और वेतन दोनों में कटौती की है। पार्टटाइम शिक्षक अब एक घंटे की जगह पौन घंटे बेटियों को पढ़ाएंगे। इसके बदले उन्हें 5000 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

आरबी माथुर, प्रभारी जिला को-ऑर्डीनेटर कस्तूरबा गांधी विद्यालय