-लेडी ब्रिगेड के हाथों में चौकी चौराहा की कमान

-ट्रैफिक सिस्टम से लेकर सभी वर्क लेडी कांस्टेबल के हाथों में

BAREILLY: मूवी पिंक में लेडीज की पावर को दिखाया गया है। इस मूवी की तरह ही बरेली का चौकी चौराहा भी आने वाले दिनों में 'पिंक' चौराहा कहलाएगा। क्योंकि इस चौराहा की कमान लेडी ब्रिगेड के हाथों में होगी। चौराहे पर लेडी कांस्टेबल ट्रैफिक सिस्टम के साथ सभी जिम्मेदारी निभाएंगी। लेडी कांस्टेबल के अलावा अधिकारी भी लेडी ही होगी। इस चौराहे को पिंक चौराहा का नाम दिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों ने इसकी प्लानिंग की है और जल्द ही इस प्लानिंग को जमीन पर उतारा जाएगा।

पहली बार टै्रफिक में लेडी कांस्टेबल

अभी तक बरेली डिस्ट्रिक्ट में थानों और पुलिस आफिसेस में लेडी कांस्टेबल ड्यूटी करती हैं लेकिन ट्रैफिक पुलिस में एक भी लेडी कांस्टेबल की पोस्टिंग नहीं है। आने वाले दिनों में ऐसा नहीं होगा। जल्द ही ट्रैफिक पुलिस में लेडी कांस्टेबल भी शामिल हो जाएंगी जो मेल पुलिसकर्मियों की तरह ही यहां भी कंधे से कंधा मिलाकर अपनी जिम्मेदारी निभाएंगी।

लेडीज के खिलाफ एक्शन में नहीं होगी प्राब्लम

देखने में आता है कि चौराहों पर ट्रैफिक रूल्स बे्रक करने में लेडीज भी काफी आगे होती हैं। मेल कांस्टेबल इन्हें रोकते हैं तो कई बार लेडीज उनसे मिसबिहेव भी करने लगती हैं। जिससे वे असमंजस की स्थिति में आ जाते हैं। लेकिन लेडी कांस्टेबल की तैनाती से ऐसा नहीं होगा। वह इन रूल्स ब्रेकर लेडीज के खिलाफ सख्ती से एक्शन लेंगी।

मेल को होगी शर्मिदगी

यही नहीं चौराहे पर लेडी कांस्टेबल के अलावा अधिकारी भी लेडी ही होगी। जिससे वह चेकिंग भी कर सकेगी। चेकिंग के दौरान लेडी पुलिसकर्मी होने के चलते कहीं न कहीं मेल को शर्मिदगी महसूस होगी और वह लेडी कांस्टेबल से बहस भी नहीं कर सकेंगी।

पुलिस की छवि में भी हाेगा सुधार

अक्सर चेकिंग के दौरान पुलिस की नकारात्मक छवि भी सामने आती है लेकिन कुछ दिनों पहले एक्सीडेंट में बरेली की लेडी कांस्टेबल में मासूम बच्ची को सहारा देकर ऐसी भूमिका निभाई थी जिसकी अभी भी सराहना हो रही है। अब ट्रैफिक में भी लेडी कांस्टेबल की तैनाती से पुलिस की छवि भी सुधारने की प्लानिंग हो रही है।

अगर लेडी कांस्टेबल ट्रैफिक में आएंगी तो जरूर उनसे ट्रैफिक सिस्टम चलवाया जाएगा। लेडी कांस्टेबल होने से काफी फर्क पड़ेगा और लेडी कांस्टेबल को एक अलग जिम्मेदारी का भी अहसास होगा।

ओपी यादव, एसपी ट्रैफिक