-केंद्रीय राज्य मंत्री श्रम एवं रोजगार <-केंद्रीय राज्य मंत्री श्रम एवं रोजगार ((स्वतंत्र प्रभार<स्वतंत्र प्रभार) ) व बरेली के सांसद संतोष गंगवार और प्रभारी मंत्री बरेली बृजेश पाठक ने किसानों को वितरित किए प्रमाण पत्र

- मंडल में 80297 किसानों को 545 करोड़ रुपये जिसमें बरेली में 22392 किसानों को 144 करोड़ रुपये के ऋण मोचन किये गये

<व बरेली के सांसद संतोष गंगवार और प्रभारी मंत्री बरेली बृजेश पाठक ने किसानों को वितरित किए प्रमाण पत्र

- मंडल में 80ख्97 किसानों को भ्ब्भ् करोड़ रुपये जिसमें बरेली में ख्ख्फ्9ख् किसानों को क्ब्ब् करोड़ रुपये के ऋण मोचन किये गये

BAREILLY: BAREILLY: आखिरकार किसानों के लिए खुशी का वह दिन आ ही गया। सैटरडे को जब उनके हाथ में ऋण मोचन योजना के तहत सर्टिफिकेट मिला तो उनके चेहरे खिल गए। बरेली मंडल में प्रथम चरण में रुहेलखंड यूनिवर्सिटी कैंपस में ऋण मोचन योजना के तहत किसानों को सर्टिफिकेट वितरण का प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस प्रोग्राम में चीफ गेस्ट के रूप में केंद्रीय राज्य मंत्री श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) व बरेली के सांसद संतोष गंगवार और कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में प्रभारी मंत्री बरेली बृजेश पाठक मौजूद रहे। दोनों मंत्रियों ने मंच से किसानों को सर्टिफिकेट वितरित किए। प्रोग्राम में बताया गया कि बरेली मंडल में प्रथम चरण में 80ख्97 किसानों का भ्ब्भ् करोड़ रुपये का फसली ऋण मोचन किया गया। सिर्फ बरेली डिस्ट्रिक्ट में ख्ख्फ्9ख् किसानों का क्ब्ब् करोड़ रुपए माफ किया गया। सभी किसानों के अकाउंट में धनराशि भेज दी गई है। प्रोग्राम में भ् हजार किसानों को बुलाया गया थ्ा।

यूपी सरकार ने लिए अहम फैसले

प्रोग्राम में चीफ गेस्ट संतोष गंगवार ने कहा कि यूपी सरकार ने तीन महीने में कई अहम फैसले लिए हैं और उसके अच्छे परिणाम भी दिख रहे हैं। किसानों की लोन माफी भी इसी का हिस्सा है। यूरिया में तूतिया मिलाने के केंद्र के फैसले से यूरिया की ब्लैक मार्केट बंद हो गई और किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया मिल रही है। इसी तरह से किसानों की आय दोगुनी करने का काम भी स्टेप वाइज किया जा रहा है। केंद्र सरकार की नीतियों से भारत विश्व में पहले स्थान पर पहुंचने की ओर बढ़ रहा है।

किसानों के खातों में पैसा भेजा

इस मौके पर प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि पैसा किसानों के खाते में भेजा जा चुका है। इसका प्रमाण पत्र उन्हें दिया गया है। किसानों के अच्छे दिन दिखने लगे हैं। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के एकात्मवाद को बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने अपने संकल्प को पूरा करने के लिए समाज के अन्नदाता वर्ग को सहायता का निर्णय लिया है। हर वर्ग, कामदार, ट्रेड यूनियन, सरकारी महकमा आदि में हड़ताल होती है लेकिन पूरे देश को दो जून की रोटी देने वाला किसान कितनी भी आपदा आये उसे झेलते हुये अन्न उत्पादन में लगा रहता है। प्रदेश सरकार ने उस अन्नदाता किसान को मजबूत करने, आगे बढ़ाने का कार्य किया है। फसली ऋण मोचन सीधे किसान की सहायता है।

बचे हुए किसानों का भी लोन होगा माफ

बृजेश पाठक ने कहा कि यह प्रथम चरण है इसके बाद आगे के चरणों में सभी लघु सीमान्त कृषकों का फ्क् मार्च ख्0क्म् को उन पर देय ऋण मोचन अवश्य होगा। किसान किसी के बहकावे में आकर किसी को अवैध पैसा नही दें। किसी की हैसियत नही कि किसान का फसली ऋण मोचन रोक सके। उन्होंने कहा कि इस समय बुखार व अन्य बीमारी पैर पसार रही हैं। चिकित्सा विभाग इन पर नजर रखे। डाक्टर मुस्तैदी से कार्य करें। तहसील दिवस पर यदि कोई फरियादी बार बार उसी शिकायत को लेकर आता है तो सम्बन्धित अधिकारी को सही निस्तारण नही करने के लिये जिम्मेदार मानते हुये कार्यवाही होगी।

सेकेंड फेज की सूची हो रही तैयार

प्रोग्राम में कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन ने बताया कि ऋण मोचन में पहले चरण में मण्डल में 80ख्97 किसानों का भ्ब्भ् करोड़ रुपये ऋण मोचन किया गया है। आगे द्वितीय चरण के लिये सूची तैयार की जा रही है। उन्होने किसानों से अपेक्षा की कि वह अपने आधार नंबर को बैंक में खाते से जुड़वा दें ताकि उन्हें तुरंत इसका लाभ मिल सके। कमिश्नर ने किसानों को यह भी कहा कि यदि उन्हे कोई संदेह या शिकायत है तो तहसील स्तर जिला स्तर पर खुले कंट्रोल, डीएम, एसडीएम से सीधे सम्पर्क करें।

किसान होगा सशक्त

डीएम आर विक्रम सिंह ने कहा कि फसली ऋण मोचन योजना सरकार की बडी महत्वाकांक्षी योजना है। इससे किसान व कृषि का सशक्तीकरण होगा। किसानों की आय दोगुना होने के उपायों पर कार्य किया जा रहा है। सीडीओ सत्येन्द्र कुमार की कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका रही। इस मौके पर शहर विधायक अरुण कुमार, विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल, डॉ। श्याम बिहारी लाल, केसर सिंह, बहोरन लाल मौर्या, छत्रपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय सिंह, एसएसपी जोगेंद्र कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।