- जिले में 27 लाख लीटर केरोसीन की है जरूरत

BAREILLY:

एलपीजी कनेक्शन होल्डर्स की केरोसीन सब्सिडी छिन सकती है। देश के कई राज्यों में केरोसीन पर सब्सिडी होल्ड की जा चुकी है। प्रदेश में भी 27 जनवरी को सब्सिडी के संबंध में फैसला आना है। माना जा रहा है कि सरकार केरोसिन पर सब्सिडी लाभ देने से मना कर सकती है।

27 लाख लीटर केरोसीन की खपत

जिले में हर माह 27 लाख लीटर केरोसिन की खपत हैं। एपीएल, बीबीएल और अंत्योदय के टोटल 9 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से प्रत्येक राशन कार्ड होल्डर्स को 3 लीटर के हिसाब से केरोसिन उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन, सरकार इनके खाते से सब्सिडी वाली केरोसीन काटने की तैयारी में हैं। आने वाले दिनों में केरोसीन सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं हैं। सब्सिडी पर रोक लगी तो डिस्ट्रिक्ट में करीब पांच लाख एलपीजी कनेक्शन होल्डर्स को सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी।

डाटा किया जा रहा हैं तैयार

जिन राशन कार्ड होल्डर्स ने गैस कनेक्शन ले रखा हैं उनका डाटा तैयार किया जा रहा हैं। ताकि, केरोसीन का लाभ बिना एलपीजी कनेक्शन धारकों को दिया जा सके। डीएसओ केएल तिवारी ने बताया कि गैस कनेक्शन धारकों को सब्सिडी लेस केरोसीन देनी है या नहीं इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं आयी हैं। यदि, एलपीजी धारकों को केरोसीन मिलेगा भी तो उनको बिना सब्सिडी के 60 रुपए प्रति लीटर केरोसीन पड़ेगी।