- दिसंबर तक सभी कनेक्शन को आधार से हो जाना है लिंक

- छुट्टियों के बाद चार दिनों में बचे उपभोक्ताओं को जोड़ पाना मुश्किल

BAREILLY:

घरेलू गैस के दो लाख कंज्यूमर्स की सब्सिडी पर आधार का खतरा छा गया है। कनेक्शन के आधार से लिंक होने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। ऐसे में, जो कनेक्शन समय से लिंक नहीं हो पाएंगे, उनकी सब्सिडी जाना तय है। क्योंकि इस समय छुट्टियों चल रही हैं। ऑफिस ओपन होने के बाद कनेक्शन लिंक से जुड़ने के लिए महज चार दिन मिलेंगे। इतने वक्त में सभी को जोड़ पाना संभव नहीं है।

बैंक की छुट्टियों से छीन लिए मौके

उपभोक्ताओं के पास पहले से ही गैस कनेक्शन को आधार से जुड़वाने के लिए बहुत कम समय था। ऊपर से बैंकों की 27 दिसम्बर तक की छुट्टियों के चलते समस्याएं और गहरा गई हैं। उपभोक्ताओं के पास आठ दिन की बजाय मात्र चार दिन का समय बचा है अपने गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करवाने के लिए। अब आधार नंबर 28 दिसम्बर को ही बैंकों में जमा किए जा सकते हैं।

चार दिन में दो लाख कंज्यूमर कैसे

एलपीजी कंपनियों की ओर से जोरी डेटलाइन के मुताबिक लोंगों के पास 31 दिसम्बर तक का समय हैं। लेकिन, आधार से जुड़ने वालों का आलम यह है कि 40 परसेंट घरेलू गैस उपभोक्ता अभी तक आधार से नहीं जुड़ सके हैं। अधिकारियों ने बताया कि जिले में इंडेन, भारत और एचपी तीनों कंपनियों के 52 गैस एजेंसियां रन कर रही हैं। इन गैस एजेंसियों से टोटल 4,92,466 कंज्यूमर जुड़े हुए हैं। लेकिन, इनमें से अभी तक मात्र 2,79,312 कंज्यूमर ही आधार से लिंक हो सके हैं। जिले में 2,13,154 लोगों को आधार से जोड़ने का काम होना बाकी है। यदि, बचे हुए उपभोक्ता अपने आधार नंबर जमा भी कर देते हैं तो, गैस एजेंसियों और बैंकों के लिए यह संभव नहीं है कि चार दिन में दो लाख से अधिक उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन को आधार से लिंक कर दें।