- 30 फीसदी गैस की कम हो रही खपत

<- फ्0 फीसदी गैस की कम हो रही खपत

BAREILLY:

BAREILLY:

भीषण गर्मी के चलते रसोई गैस का इस्तेमाल कम हो गया है। एक आंकड़े के मुताबिक सर्दियों के मुकाबले इन दिनों डिस्ट्रिक्ट में करीब फ्0 फीसदी रसोई गैस कम खपत हो रही है। हालत यह है कि गैस एजेंसियों के डिलीवरी मैन सुबह गोदामों से घरों में सप्लाई लेकर पहुंच रहे हैं कंज्यूमर्स उन्हें लौटा दे रहे हैं।

रसोई घर से बनाई दूरी

गर्मी के कारण अधिकतर महिलाओं ने रसोई घर से दूरी बना ली है। परिवार के हाथों में गर्मागर्म चाय की प्याली की जगह शर्बत, कोल्ड ड्रिंग्स पी रहे हैं। जबकि, सर्दियों में खाना गर्म करने के लिए महिलाएं कई बार घरेलू गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करती हैं। जिसके चलते गर्मियों में गैस की खपत सर्दियों के मुकाबले काफी कम होती है। गैस एजेंसियों के संचालकों का कहना है कि सर्दियों में जिन घरों में महीने में एक सिलिंडर यूज हो जाता था। अब उन्हीं घरों में दो से तीन महीने एक सिलिंडर चल रहा है।

टूर पर जाना भी एक वजह

वहीं गर्मी की छुट्टियों में मैक्सिमम फैमिली का टूर प्लान होता है। बहुत से लोग टूर पर भी जाता हैं। जिस वजह से भी सिलिंडर की भी बुकिंग कम हुई है। जून महीने में करीब फ्0 फीसदी गैस की खपत कम हो रही है। पूरे जिले की बात करें तो सर्दियों में हर महीने करीब फ् लाख सिलिंडर की खपत होती है। जो घटकर करीब ख् लाख सिलिंडर के पास पहुंच गयी है।

रसोई गैस की इस समय खपत कम हो रही है। सिलिडर की बुकिंग में कमी आयी है। यह स्थिति एक महीने तक बनी रहेगी। गैस की बुकिंग न होने से बिजनेस पर असर पड़ रहा है।

राजेश गुप्ता, प्रोपराइटर, गैस एजेंसी