- फॉरेन मिनिस्ट्री ने 24 नवंबर तक पासपोर्ट रिन्युअल कराने का दिया था वक्त

<- फॉरेन मिनिस्ट्री ने ख्ब् नवंबर तक पासपोर्ट रिन्युअल कराने का दिया था वक्त

BAREILLY:

BAREILLY:

फॉरेन मिनिस्ट्री ने सिक्योरिटी परपज से मैनुअली पासपोर्ट पर क्या रोक लगाई। हजारों मैनुअली पासपोर्ट होल्डर्स के लिए जी का जंजाल बन गया। अब ऐसे पासपोर्ट होल्डर्स जिनके पास मैन्युअली पासपोर्ट है और उन्होंने ख्ब् नवंबर तक पासपोर्ट रिन्यूअल नहीं कराया है। वह अब न तो उड़ान भर सकेंगे और न ही पासपोर्ट रिन्युअल कर सकेंगे। अब उन्हें पासपोर्ट बनाने के लिए नए सिरे से अप्लाई करना होगा।

क्999 के पहले मैन्यूअल पासपोर्ट

ख्फ् अक्टूबर क्999 के पहले मैन्यूअल पासपोर्ट ही लोगों को जारी किए जाते थे, लेकिन समय के साथ इसे कम्प्यूटराइज्ड कर दिया गया। बरेली में क्98फ् में पासपोर्ट ऑफिस खुला था। उस समय देहरादून भी इसी बरेली रीजन में ही आता था। क्98फ् से ख्फ् अक्टूबर क्999 के बीच पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने सात लाख से भी अधिक पासपोर्ट जारी किए।

हजारों पासपोर्ट हुए बेकार

फॉरेन मिनिस्ट्री के मैन्यूअल पासपोर्ट पर रोक लगाने का उद्देश्य सिक्योरिटी है। क्योंकि, हाथ से लिखी हुई जानकारी एयरपोर्ट पर मशीन से स्कैन कर पढ़ने में दिक्कत होती थी। जो कि सिक्योरिटी के लिहाजा से ठीक नहीं है। जिसे देखते हुए मिनिस्ट्री ने ऐसे पासपोर्ट पर रोक लगाने के आदेश दिए थे। नए फॉर्मेट में पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों कारे ख्ब् नवंबर तक का समय दिया गया था। पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि करीब ख्0 परसेंट लोगों ने अपने पासपोर्ट का नए फॉर्मेट में नहीं बदलवाया है।