-दो वार्ड ब्वॉय को पीटने पर नर्सिग स्टाफ ने हॉस्पिटल में काम काज किया ठप

-इमरजेंसी को छोड़ बाकी वार्ड में कार्य बहिष्कार, सुरेश शर्मा नगर में लगाया जाम

-हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने मामले की कराई जांच, 12 स्टूडेंट्स किए गए सस्पेंड

BAREILLY: रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, आरएमएसी में दो वार्ड ब्वॉय की पिटाई किए जाने से नाराज नर्सिग स्टाफ ने सैटरडे को काम-काज ठप कर दिया। एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के वार्ड ब्वॉय की पिटाई किए जाने से नाराज नर्सिंग स्टाफ ने सैटरडे को जबरदस्त हंगामा किया। नाराज नर्सिग स्टाफ ने आरोपी स्टूडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सड़क पर भी विरोध जताया। नर्सिग स्टाफ के काम काज ठप करने से मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी को छोड़ बाकी जगह इलाज की सुविधा ठप पड़ गई। नर्सिंग स्टाफ के कार्य बहिष्कार कर देने से मरीजों को दवा मिलने में भी दिक्कते आई। हंगामा बढ़ते देख हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने मारपीट के आरोपी 12 मेडिकल स्टूडेंट्स को सस्पेंड कर दिया है।

ड्यूटी रजिस्टर को लेकर हुआ विवाद

आरएमएसी में वॉर्ड ब्वॉय की पिटाई का विवाद ड्यूटी रजिस्टर को लेकर हुआ था। हॉस्पिटल में मरीजों की देखरेख के लिए नर्सिग स्टाफ के साथ ही एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की भी ड्यूटी लगाई जाती है। मेडिकल स्टूडेंट्स की यह ड्यूटी सिलेबस के साथ ही उनकी पढ़ाई में जोड़ी जाती है। 2 जुलाई को मरीजों की देखरेख के लिए स्टूडेंट इमरान खान के न पहुंचने पर वार्ड ब्वॉय महावीर ने ड्यूटी रजिस्टर में उसका नाम नहीं चढ़ाया। इसी को लेकर स्टूडेंट ने वार्ड ब्वॉय से मिसबिहेव किया।

साथियो संग की पिटाई

ड्यूटी रजिस्टर में नाम न चढ़ाने पर नाराज स्टूडेंट इमरान खान ने वार्ड ब्वॉय महावीर को पीट दिया। इस पर एक अन्य वार्ड ब्वॉय सुनील ने आरोपी मेडिकल स्टूडेंट का तीखा विरोध किया। इससे नाराज आरोपी स्टूडेंट उस समय वहां से चला गया। लेकिन अगले दिन 3 जुलाई को अपने साथ करीब 30 मेडिकल स्टूडेंट्स को लेकर वार्ड ब्वॉय सुनील की जबरदस्त पिटाई कर दी। फ‌र्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की दबंगई से नाराज हो हॉस्पिटल के करीब 200 नर्सिग स्टाफ ने सैटरडे को काम ठप कर दिया।

रोड जाम की, सस्पेंड की मांग उठाई

आरोपी मेडिकल स्टूडेंट्स की दबंगई के खिलाफ हॉस्पिटल नर्सिंग स्टाफ ने सैटरडे को दोपहर करीब 10 बजे सुरेश शर्मा नगर रोड पर मेडिकल कॉलेज के सामने धरना प्रदर्शन किया। नर्सिंग स्टाफ ने रोड जाम करते हुए आरोपी स्टूडेंट्स के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग उठाई। साथ ही दोनों वार्ड ब्वॉय से माफी मांगने के बाद ही धरना प्रदर्शन खत्म करने की शर्त रखी। मौके पर पहुंचे हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों व पुलिस ने नर्सिग स्टाफ को कार्रवाई करने का भरोसा दे विरोध बंद कराया।

जांच शुरू, 12 स्टूडेंट्स सस्पेंड

मेडिकल कॉलेज के अंदर अनुशासनहीनता करने और हॉस्पिटल में मरीजों के इलाज का व्यवस्था ठप होने पर एडमिनिस्ट्रेशन को कड़ा रुख अख्तियार करने पर मजबूर होना पड़ा। हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ। फैज शमसी ने मारपीट के आरोपी एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के 12 स्टूडेंट्स को सस्पेंड कर दिया। हालांकि देर शाम सभी आरोपी मेडिकल स्टूडेंट्स ने दोनों पीडि़त वार्ड ब्वॉय से माफी मांग ली। जिसके बाद दोनों पक्षों में समझौता हो गया।

स्टूडेंट्स जो हुए सस्पेंड

मुख्य आरोपी इमरान खान सहित शोएब अली, जहांगीर अंसारी, आशीष शाक्य, नीतिश भारद्वाज, अजय चौहान, अमित राजपूत, विजय राणा, हर्षित जैन, भूपेन्द्र, ओवेश अली खान और मो। शाकिब।

वार्ड ब्वॉय से मारपीट करने वाले सभी 12 आरोपी स्टूडेंट्स को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। - डॉ। फैज शमसी, एमएस