-आरयू ने नैक मूल्यांकन के लिए बनाए सात क्राइटेरिया

-प्रत्येक में दो-दो सदस्य नामित करते हुए 15 दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा है

-नैक मूल्यांकन की तैयारी के लिए आरयू प्रशासन ने सभी एचओडी से मांगी इनफार्मेशन

बरेली : एमजेपीआरयू ने नैक मूल्यांकन के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए आरयू ने सेल्फ असिसेमेंट रिपोर्ट यानि एसएसआर की तैयारी कराने के लिए सभी विभागों के एचओडी से पांच साल में किए गए रिसर्च सहित पास होने और आरयू छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की रिपोर्ट मांगी है। इसके लिए आरयू ने सभी विभागों को एक प्रोफार्मा भी दिया है। एक्सपर्ट की माने तो नैक मूल्यांकन के भी मा‌र्क्स मिलते हैं इसीलिए सभी एचओडी को जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर भेजने के निर्देश दिए है। ज्ञात हो आरयू का नैक मूल्यांकन मई 2021 में प्रस्तावित है।

15 दिन में देनी है रिपोर्ट

एमजेपीआरयू ने वर्ष 2016 के नैक मूल्यांकन कराया था। रे¨टग के आधार पर एमजेपीआरयू को बी ग्रेड मिला था। पांच साल की समय सीमा मई 2021 में पूरी हो रही है। उससे पहले तैयारियां पूरी करने के लिए कमेटी भी बना दी गई है, जिसमें अपना काम शुरू कर दिया है। नैक के लिए सात क्राइटेरिया (मापदंड) के लिए कमेटियां बनाई गईं। प्रत्येक में दो-दो सदस्य नामित करते हुए 15 दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

भेजी जाएगी सेल्फ स्टडी रिपोर्ट

ापदंड पर जो भी रिपोर्ट आएगी, उसकी जांच करने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन सेल्फ स्टडी रिपोर्ट तैयार करके नैक के लिए आवेदन करेगा। इसी रिपोर्ट के आधार पर ग्रेड तय होगा। इसमें 70 फीसद अंक डॉक्यूमेंट आधारित और 30 फीसद टीम विजिट के होंगे।

इन पर देनी होगी रिपोर्ट

पांच में किए गए रिसर्च, पांच साल में छात्र संख्या, पास होने और छोड़ने वालों का प्रतिशत, फेलोशिप पाने वाले छात्र, यूपी सरकार की फैलोशिप अवार्ड पाने वाले छात्रों की संख्या, अल्युमिनाई कहां और किस कंपनी में हैं, पांच साल में कितने छात्रों को प्लसेमेंट हुआ, पांच साल में एकेडमिक अपग्रेडेशन और इनोवेशन की रिपोर्ट।

अभी से शुरू की तैयारी

-एमजेपीआरयू जिम्मेदारों की माने तो नैक मूल्यांकन के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। विवि ओपन होते ही जल्द ही मीटिंग कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। एमजेपीआरयू को पिछले बार भी बी ग्रेड मिला था लेकिन इस बार आरयू ए ग्रेड लाने के लिए पहले से ही तैयारी कर रहा है। क्योंकि पहले की अपेक्षा आरयू में कई शोध और डेबलपमेंट वर्क भी हुए हैं।

सभी विभाग निर्धारित प्रारूप के अनुसार अपनी तैयारी कर रहे हैं। एमजेपीआरयू खुलने के दो तीन दिन में नैक की तैयारी को लेकर बैठक होगी, जिसमें रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी।

-प्रो। संजय मिश्रा, कोऑर्डिनेटर, नैक कमेटी, आरयू