केस वन

डीडीपुरम के रहने वाले 26 वर्षीय राजीव दीक्षित ने वोडाफोन कंपनी का एक सिम लिया था। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि उन्होंने जो सिम लिया था वह पहले किसी और को जारी हो चुका था। अब पहले मोबाइल यूजर के परिचितों का फोन राजीव के पास आता है। एक-दो बजे रात को भी फोन आने से राजीव काफी परेशान है। उन्होंने इस बात की शिकायत टेलीकॉम कंपनी से की है। राजीव ने जो नंबर लिया है वह पहले किसी डॉक्टर को जारी था। जिस पर बार-बार पेशेंट के इलाज को लेकर फोन आते है।

केस टू

राजीव की तरह ही बीडीए कॉलोनी की प्रियंका मिश्रा भी परेशान है। प्रियंका बीएसएनएल का सिम इस्तेमाल करती है। जिन के नंबर पर एक संजीव नाम के लड़के का बार-बार फोन आता है। जो फोन करने पर निशा का नाम लेता है। लेकिन, प्रियंका इस बात से परेशान है कि उनके घर वाले किसी अंजान लड़के का फोन आने से क्या समझेंगे। प्रियंका ने इस बात की शिकायत अधिकारियों से लेकिन, कोई सॉल्यूशन नहीं निकला।

BAREILLY:

जी हां यह समस्या सिर्फ राजीव और प्रियंका की नहीं हैं। बल्कि, इस तरह के फोन जिले के हजारों मोबाइल यूजर्स के पास आ रहे हैं। जिन्हें वह जानते नहीं, कभी मिले नहीं। टेलीकॉम कंपनियों के पास इस तरह की शिकायत आए दिन पहुंच रही है। सर्विस बेहतर मिलने के बाद भी लोग अपना नंबर बंद करवाने को मजबूर हो जा रहे हैं।

युवाओं के साथ सबसे अधिक प्रॉब्लम्स

इस तरह की समस्या सबसे अधिक युवाओं को फेस करनी पड़ती है। टैरिफ प्लान, कॉल रेट, मैसेज प्लॉन और नेटवर्क कनेक्टिविटी जैसी बातों को लेकर युवाओं के बीच विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के नंबर बदलने का जो टशन है उन्हें टेंशन में डाल दे रहा है। पहले का जारी हुआ नंबर बंद होने के बाद टेलीकॉम कंपनियां वह नंबर नए कस्टमर्स को जारी कर दे रही है। जिससे उस नंबर पर पुराने कस्टमर के रिलेटिव, फ्रेंड्स के फोन आने लग जा रहे हैं।

टेलीकॉम कंपनियों के यहां पहुंच रही शिकायत

बिना जान पहचान वालों के फोन आने से मोबाइल यूजर्स की परेशानियां बढ़ जा रही हैं। इस बात की शिकायत विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के यहां भी पहुंच रही है। अननोन फोन आने से मोबाइल यूजर नंबर बंद कराने की शिकायत दर्ज करा रहे है। कंपनियों से आने वाले मैसेज को टेलीकॉम कंपनियां तो रोक दे रही है। लेकिन, आ रहे फोन पर कंट्रोल लगा पाने में नाकाम हैं।

सिम लेने से पहले दे ध्यान

- पहले किसी व्यक्ति को जारी हुआ नंबर लेने से बचे।

- गलती से नंबर ले लिया है, तो शिकायत कर दूसरा नंबर ले सकते हैं।

- छह महीने पहले का जारी हुआ नंबर लेने में कोई दिक्कत नहीं।

- किसी परिचित के यहां से नंबर जारी करवाएं।

- संभवत: नया नंबर लेने की कोशिश करें।

इस तरह की कई शिकायतें आती है। पहले के जारी हुए नंबर दोबारा किसी को जारी होने पर इस तरह की समस्या आती है। मोबाइल यूजर को चहिए की नया नंबर ले।

केपी मौया, एसडीई, मोबाइल सेक्शन, बीएसएनएल