यह भी जानें

-5 लोगों की पहले भी जा चुकी है जान

-25 हजार की आबादी है करीब बाकरगंज में

-1 ही सड़क है आने-जाने के लिए

-7 साल बनी है सड़क

-5 साल पहले बनाया गया था डंपिंग ग्राउंड

-बाकरगंज में गंदगी के चलते लोग संक्रामक रोगों को हो रहे शिकार

-कीचड़ वाले रास्ते पर जाम की वजह से युवक समय से नहीं पहुंच सका हॉस्पिटल, रास्ते में तोड़ा दम

बरेली : बाकरगंज में गंदगी के कारण लोग संक्रामक रोगों का शिकार हो रहे हैं। गंदगी के कारण बाकरगंज निवासी एक युवक को डायरिया हो गया। वहीं ट्यूजडे को जब उसकी हालत बिगड़ी तो परिजन हॉस्पिटल ले जाने के लिए निकले, लेकिन रास्ते में निगम की कूड़ा उठाने वाली गाड़ी और कीचड़ की वजह से जम लग गया। जिससे युवक ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजनों और स्थानीय लोगों ने नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और हंगामा किया। वहीं समाजसेवी संगठन ने आंदोलन की चेतावनी दी।

यह है मामला

बाकरगंज निवासी 32 वर्षीय कदीर अहमद दरी-चादर की फेरी लगाता था। मोहल्ले में फैली भीषण गंदगी की वजह से कुछ दिन पहले उसे डायरिया हो गया था। ट्यूजडे सुबह अचानक उसकी हालत बिगड़ गई तो परिजन उसे लेकर हॉस्पिटल के लिए निकले। तभी रास्ते में बाकरगंज में बने ट्रंचिंग ग्राउंड में निगम के वाहन कूड़ा लेकर आ रहे थे जिससे वहां जाम लग गया। जाम की वजह से वे लगभग बीस मिनट तक फंसे रहे। जिससे हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही कादिर ने दम तोड़ दिया।

दूसरा रास्ता बनाए जाने की मांग

स्थानीय लोगों ने परिजनों ने निगम पर सफाई न करने और सड़क न बनाने पर जमकर हंगामा किया। साथ ही नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी भी की। लोगों ने कहा कि नगर निगम कूड़े के वाहन ले जाने के लिए दूसरा रास्ता बनाए। सूचना पर समाज सेवा मंच के नदीम शमसी समेत अन्य लोग वहां पहुंच गए। उन्होंने बताया कि कई बार शिकायतों के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। उन्होंने वाहनों का रास्ता नहीं बदले जाने पर धरना देने की चेतावनी दी। पार्षद आरिफ ने बताया कि कूड़े के पहाड़ के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। भीषण गंदगी से लोगों की मौत हो रही है। इस दौरान शहाना, फरजाना, मुन्नी देवी, शहजाद, गुड्डू, मुहम्मद अली, आरिफ, मुहम्मद मियां, नूरजहां, चंदा आदि मौजूद रहे।

कहने पर भी नहीं हुई सफाई

पार्षद आरिफ ने निगम के जिम्मेदारों पर आरोप लगाया कि इससे पहले भी पांच लोगों की जान जा चुकी है जिन्हें किसी भी प्रकार कोई गंभीर बीमारी नहीं थी, लेकिन गंदगी के कारण उन्हें जान से हाथ धोना पड़ा। लोगों के घरों के बाहर इस कदर गंदगी है कि उन्हें भीषण संक्रमण फैलने की आशंका है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से न तो मेडिकल परीक्षण के लिए कैंप लगाए जाते हैं न निगम सफाई व्यवस्था का ध्यान देता है। उन्होने बताया कि कई बार पत्र भी निगम को भेजा लेकिन समस्या का समाधान नही हुआ।

वर्जन

निगम के वाहन वहां कूड़ा डंप करते हैं, ट्रंचिंग ग्राउंड की दूरी मोहल्ले से काफी दूर हैं। कई बार पहले सफाई कराई गई है। दोबारा से टीम भेजी जाएगी। मोहल्लावासी दूसरा रास्ता बनाने की मांग कर रहे है इसको लेकर बैठक कर समाधान निकाला जाएगा।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त।