- अभी तक मैनुअली व्यवस्था होने से होती थी प्रॉब्लम्स

- ऑनलाइन आवेदन के साथ ही फीस भी कर सकेंगे जमा

BAREILLY:

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको आरटीओ ऑफिस जाकर दलालों और बाबुओं की परिक्रमा करने की जरूरत नहीं होगी। यह व्यवस्था अभी तक प्रदेश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही थी, जो अब बरेली में लागू हो गई है।

करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के लिए अप्लीकेंट्स को वेबसाइट https//sarathi.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर दिए गए इंट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें। वेबसाइट पर दिए गए मेनू में लर्निग लाइसेंस के लिए ' इश्यू ऑफ ए लर्निग लाइसेंस' और परमानेंट लाइसेंस के लिए ' इश्यू ऑफ ड्राइविंग लाइसेंस' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फार्म दिखेगा। जिसे सही-सही भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। तत्पश्चात फीस जमा करने के लिए 'नेक्स्ट स्टेप' बटन पर क्लिक करने पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का पेमेंट गेटवे ओपन होगा, जिसके माध्यम से आवेदक स्टेट बैंक सहित सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के नेट बैंकिंग एवं डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम ये फीस ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। रसीद प्रिंट कर अपने पास रख ले।

मिलेगी एसएमएस से जानकारी

फीस पेमेंट सफल होने पर आवेदक को इसकी जानकारी एसएमएस के थ्रू मिल सकेगी। इस लिए यह जरूरी है कि आवेदन करते वक्त कांटैक्ट नंबर सही-सही भरें। उक्त प्रक्रिया पूरी होने के बाद ई-रसीद, एड्रेस, बर्थ सर्टिफिकेट सहित अन्य डॉक्यूमेंट लेकर निर्धारित समय और दिन पर आरटीओ विभाग पहुंचना होगा। इतना ही नहीं अपनी सुविधा अनुसार डेट और समय का स्लाट ऑनलाइन बुक कर आरटीओ विभाग जाकर अपना लाइसेंस बनवा सकते है

मिलेगा टाइम स्लॉट

ऑनलाइन आवेदन के समय ही आवेदक एक फिट टाइम अलॉट होगा। निर्धारित समय पर विभाग पहुंच कर बिना लाइन में लगे ही अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं।

यह मिलेगा लाभ

- काउंटर पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं।

- आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए समय की बचत।

- काउंटर पर फीस जमा करने की झंझट नहीं।

- दलाल और एजेंट से छुटकारा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। अप्लीकेंट्स चाहे तो घर बैठे की आवेदन के अपना फीस जमा कर सकते है। उन्हें विभाग आने की कोई जरूरत नहीं है।

आरआर सोनी, आरटीओ