-फाल्तूनगंज-कालीबाड़ी में गंदा, काला व बदबूदार पानी की सप्लाई

-कंप्लेन के बावजूद जलकल से राहत नहीं, न लिए गए पानी के सैंपल

-वार्ड में पानी की जबरदस्त किल्लत, घरेलू जेटपंप-हैंडपंप से जरुरत पूरी

BAREILLY: नगर निगम से सबसे नजदीकी वार्ड होने की खूबी भी फाल्तूनगंज को गंदगी व पानी की समस्या से कभी निजात न दिला सकी। निगम से महज चंद कदमों की दूरी पर शुरू होने वाला यह वार्ड जीने की बुनियादी जरुरत पानी की किल्लत से न सिर्फ जूझ रहा है। बल्कि गंदे, बदबूदार पानी की सप्लाई से भी हलकान है। पूरे वार्ड में पानी को लेकर लोग परेशान हैं। खासकर कालीबाड़ी एरिया में तो गंदे, कीचड़ मिले वॉटर सप्लाई से लोग बेहद नाराज हैं। शिकायत का सिलसिला लोगों से पार्षद, पार्षद से मेयर और मेयर से जिम्मेदार अधिकारी-स्टाफ तक भरपूर चला लेकिन वार्ड को राहत न मिली, न अगले कुछ महीनों में मिलती दिखाई दे रही। वार्ड भ्क् फाल्तूनगंज-कालीबाड़ी से आई नेक्स्ट की रिपोर्ट।

नलों से निकलता है कीचड़

कालीबाड़ी एरिया में रहने वाले लोग घर के नलों से कीचड़ वाला गंदा पानी सप्लाई होने की परेशानी से सबसे ज्यादा परेशान हैं। पिछले हफ्ते ही एरिया में वॉटर सप्लाई के दौरान नल से गंदा, बदबूदार व कीचड़ मिला पानी निकलने लगा। वार्ड के लोगों के लिए यह परेशानी वाली बात जरूर थी लेकिन हैरत वाली नहीं। वजह हर क्0 से क्ख् दिन में एक बार ऐसे गंदे पानी की सप्लाई घरों में होती है। लोगों का कहना है कि नल से निकलने वाला इतना बदबूदार होता है कि उसे पीना या खाना पकाने में इस्तेमाल करना तो दूर, बाथरूम व टॉयलेट में यूज करना भी मुश्किल हो जाता है।

आरओ भी टेक रहा घुटने

कालीबाड़ी एरिया में ज्यादातर लोगों ने गंदे पानी की सप्लाई पर मजबूरी में आरओ सिस्टम लगवाएं हैं। वहीं कईयों ने अपनी जेब के मुताबिक वॉटर प्यूरिफायर लगवाकर गंदे पानी को पीने लायक कंडीशन में लाने की कोशिश की है। लेकिन जलकल विभाग की वॉटर सप्लाई के आगे जनता के यह तमाम इंतजाम औंधे मुंह गिर रहे। आरओ सिस्टम जिसका फिल्टर अमूमन एक से सवा साल चलता है। इलाके के गंदे पानी के आगे फ्-ब् महीनों में ही काला पड़कर बर्बाद हो जा रहा। लोगों को एक साल में कम से कम तीन फिल्टर बदलने पड़ रहे। जिससे उनकी जेब पर भी बोझ पड़ रहा।

चंदा कर लगवाया हैंडपंप

वार्ड में पानी की किल्लत गर्मियां बढ़ने के साथ ही चरम पर पहुंच गई है। वार्ड भ्क् में करीब क्म् हजार की आबादी है। यहां की वॉटर सप्लाई बीसीबी के पास बने ओवरहेड टैंक से होती है। वार्ड में पिछले कई महीनों से सुबह शाह पानी की कमी है। सुबह के समय बिजली चले जाने पर तो पूरा दिन पानी के इंतजार में बीत जाता है। ऐसे में कई एरियाज में लोगों ने पानी की कमी में जलकल से राहत न मिलती देख खुद चंदा इकट्ठा कर सामान्य हैंडपंप लगवाए हैं। पानी की कमी और बिजली कटौती के दौरान इन हैंडपंप पर महिलाओं की सुबह शाम ही नहीं बल्कि दिन में भी लंबी लाइन लगी रहती है।

जर्जर सीवर लाइन भी वजह

शहामतगंज चौराहा से बीसीबी तक बिछी ट्रंच सीवर लाइन की खस्ता हालत भी खराब पानी की सप्लाई के लिए जिम्मेदार है। जानकारों का मानना है कि करीब ब्ख् साल पुरानी इस सीवर लाइन के जगह जगह से टूटने व गड्ढे पड़ने से आस पास से जाने वाली वॉटर सप्लाई की पाइप लाइन भी प्रभावित होती है। वहीं वार्ड में जगह जगह गंदगी, नालियों में गोबर का ढेर और टूटी फूटी पाइप लाइन से दिक्क्त और बढ़ गई है। नलों से निकलने वाला नॉर्मल सा दिखने वाला पानी भी बेहद खराब है। प्यूरिफायर या बाल्टी में स्टोर करने पर तली में गंदगी व रेत के बारीक कण जमा हो जाते हैं।

----------------------

यूं बचाएं अनमोल पानी

- वाहन को धूल और गंदगी से बचाने के लिए वाहन के लिए अच्छा कवर यूज करे।

- रोजाना डस्ट क्लीनर ब्रश यूज करे।

- फोर व्हीलर के लिए कॉम्पैक्ट वैक्यूम यूज करे।

- अपने वाहन पर टेफ्लान कोटिंग करा सकते है।

- वीक में एक बार ही पानी से व्हीकल को धुले इससे बहुत हद तक पानी बर्बाद होने से बचा सकते है।

- ब्रश करने के बाद ही नल चालू करे या फिर किसी बर्तन में पानी लेकर ही मुंह धोएं।

------------------------------

-------------------------------

पिछले ख्-फ् महीने से पानी की बहुत किल्लत है। सुबह कई बार पानी की सप्लाई ही नहीं हो रही। शाम को 7-8 बजे पानी के लिए सड़क पर या हैंडपंप पर लाइन लगानी पड़ती है। बिजली जाने पर दिक्क्त बढ़ जाती है।

- पार्वती

सुबह पानी न आने पर बहुत परेशानी होती है। मजबूरी में गली में हैंडपंप के पास ही कपड़े धोने पड़ते हैं। कई बार फ्00 मीटर दूर काली मंदिर के पास लगे सबमरसिबल से लंबी लाइन के बाद पानी ढोना पड़ता है।

- रेनु

पानी की किल्लत के साथ ही गंदे पानी की सप्लाई भी परेशानी बनी हुई है। मजबूरी में लोगों ने चंदा कर हैंडपंप लगवाया है। इसी से पीने का पानी यूज कर रहे। महिलाओं को पानी लाने के लिए बहुत दिक्कत होती है।

- दया शंकर

सुबह से लेकर शाम तक पानी की जबरदस्त कमी है। पानी आता भी है तो बहुत गंदा। बिल्कुल कीचड़ की तरह। वार्ड में पानी की सप्लाई बेहद खराब है। कंप्लेन करते हैं मगर उस पर निगम में सुनवाई नहीं होती।

- रिंकू

पानी की सप्लाई तो अति से ज्यादा गंदी है। कई बार सप्लाई से गोबर, कीचड़ मिला काला पानी निकलता है। आरओ का पानी पीते हैं। लेकिन गंदगी की वजह से आरओ का फिल्टर हर चौथे महीने में ही बदलने लायक होजाता है। - पंकज अग्रवाल

वार्ड में पानी की किल्लत के साथ ही गंदे पानी की सप्लाई की भी बहुत दिक्कत है। कई बार जलकल विभाग व मेयर से इस बारे में कंप्लेन की है। वार्ड में फ् सबमरसिबल लगवाएं हैं। जिससे पानी की दिक्कत को सुधारा जा सके।

- शेखरपाल, पार्षद वार्ड भ्क्

-------------------------------------