- डीएम के निर्देश पर एडीएम एफआर ने सिटी के तीन पेट्रोल पंप का किया निरीक्षण

- अग्निशमन यंत्र, माप उपकरण, फ्यूल टैंक और घटतौली के बाबत तैयार की रिपोर्ट

BAREILLY: शहर में पेट्रोल पंप पर हो रही घटतौली और मिलावट की कंप्लेन पर सैटरडे को प्रशासन एक्सप्रेस इसकी जांच करने के लिए कई पेट्रोल पंप पर पहुंची। एडीएम एफआर मनोज कुमार के नेतृत्व में टीम ने पेट्रोल पंप पर घटतौली की जांच की। इसके बाद इसकी रिपोर्ट डीएम को प्रेषित कर दी गई है। अचानक हुई इस छापेमारी से पेट्रोल पंप संचालकों में हडकंप मच गया था।

छापेमारी देख उड़े होश

सबसे पहले टीम ने अय्यूब खां चौराहा स्थित विश्वेश्वर पेट्रोल पंप पर छापेमारी की। पहले टीम चौकी के पास कुछ देर खड़ी रही। पंप का दूर से निरीक्षण किया। फिर अचानक पेट्रोल पंप पर पहुंचकर छापेमारी की। फिर अय्यूब खां चौराहा के बाद टीम ने पीलीभीत बाईपास स्थित महेश एचपी पेट्रोल पंप का निरीक्षण किया। आखिर में ईसाइयों की पुलिया के पास स्थित लाला हरिश्चंद्र पेट्रोल पंप पर छापेमारी की। हर पेट्रोल पंप पर करीब 45 मिनट तक टीम ने निरीक्षण्ा किया।

कर्मचारी देते रहे सफाई

छापेमारी करते हुए अधिकारियों को देखने और पंप संचालकों के हाव-भाव परखने को लोगों की भीड़ लग गई। टीम देखते ही कर्मचारी मैनेजर के पास पहुंचे और उन्हें जानकारी दी। इसके बाद फ्यूल की जांच हुई। हालांकि जांच में घटतौली और मिलावट नहीं मिली तो कर्मचारियों ने राहत की सांस ली। लोगों से अधिकारियों ने पूछताछ की तो उन्होंने फ्यूल की क्वालिटी सही बताई।

यूं किया निरीक्षण

डीएम के निर्देश पर छापेमारी करने वाली टीम में एडीएम फाइनेंस और रेवेन्यू मनोज कुमार के नेतृत्व में डीएसओ और बाट-माप विभाग के इंस्पेक्टर ने भी शामिल रहे। टीम ने सबसे पहले डीजल और पेट्रेाल की तीन बार नाप कराई। फिर फ्यूल नापने के उपकरण चेक किए। संभावित दुर्घटनाओं के बाबत पेट्रोल पंप पर मौजूद अग्निशमन यंत्र और फ्यूल टैंक चेक किया ताकि स्टॉक की खपत पता चल सके। हालांकि, इस निरीक्षण में किसी भी पेट्रोल पंप पर सारी चीजें परफेक्ट मिली।

घटतौली और मिलावट की कंप्लेन पर तीन पेट्रोल पंप पर जांच की गई है। आने वाले दिनों में और भी पेट्रोल पंप का निरीक्षण किया जाएगा। घटतौली और मिलावट पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

मनोज कुमार, एडीएम एफआर