-खुराफातियों से निपटने के लिए बरेली पुलिस खरीद रही 100 लाठियां

-पुलिस ऑफिस और पुलिस लाइंस में रखी जाएंगी लाठियां

BAREILLY: बरेली में आए दिन किसी न किसी बात को लेकर खुराफाती बवाल करते रहते हैं। इन बवालियों से निपटने के लिए पुलिस लठैत तैयार कर रही है। इसके लिए पुलिस 100 लाठियां खरीदने जा रही है। यह लाठियां पुलिस ऑफिस और पुलिस लाइंस में रखी जाएंगी और जरूरत पड़ने पर रिजर्व पुलिस इसका इस्तेमाल करेगी। पुलिस लाठी बेचने वाले से संपर्क कर रही है।

50 रुपए की पड़ेगी एक लाठी

मौजूदा समय में बरेली पुलिस किसी भी बवाल या लॉ एंड ऑर्डर की ड्यूटी में बॉडी प्रोटेक्टर के साथ प्लास्टिक का डंडा लेकर चलती है। कुछ पुलिसकर्मी बेंत का डंडा भी यूज करती है, लेकिन अब पुलिस पुराने सिस्टम के तहत लाठी का इस्तेमाल करेगी। सीनियर पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने 100 लाठियां खरीदने की तैयारी कर ली है। लाठी की लंबाई 5 से 6 फिट की होगी। पुलिस अच्छे बांस की लाठी बेचने वालों से संपर्क कर रही है। थोक में एक लाठी 40 से 50 रुपए की मिलेगी। जिसके हिसाब से 5 हजार रुपए का बजट भी निकाल लिया गया है।

लाठी की मार देती है दर्द

पुराने जमाने में जब भी कोई एसआई बुलेट से चलता था, तो उसकी बाइक में लाठी लगी रहती थी, जो दूर से ही दिख जाती थी और बदमाश भी पुलिस की लाठी देखकर डरते थे। यही नहीं थानों की गाडि़यों में आगे लाठी लगी रहती थी, लेकिन धीरे-धीरे लाठी गायब हो गई। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि किसी भी खुराफाती को एक लाठी पड़ जाए तो उसका मौके से भागकर बचना मुश्किल हो जाता है। यही नहीं लाठी के दर्द से वह दोबारा भी खुराफात करने से कतराता है। यही नहीं लाठी काफी लंबी होती है जिसे दूर से फटकार के भी डराया जा सकता है।

ऑफिस स्टाफ भी यूज करेगा लाठियां

पुलिस लाइंस में पुलिसकर्मी रिजर्व में रहते हैं। इसके अलावा पुलिस ऑफिस व अन्य अधिकारियों के ऑफिस में तैनात स्टाफ को भी लॉ एंड ऑर्डर की ड्यूटी में यूज किया जाता है। पुलिस ऑफिस में एक व्हीकल भी रिजर्व पुलिसकर्मियों के लिए दिन में मौजूद रहती है। इन पुलिसकर्मियों को तुरंत किसी सूचना पर लाठी दी जाएगी और फिर मौके पर जाकर स्थिति पर नियंत्रण करेगी।