सुपर स्पेशियलिटी विंग में मार्च से ओपीडी शुरू होने की उम्मीद

न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी और आईसीयू की सुविधाएं मिलेंगी

निजी हॉस्पिटल के एक्सपर्ट से करार कर मरीजों को इलाज देने की योजना

BAREILLY:

मेंटल हॉस्पिटल के पिछले कैंपस में बन रहे सुपर स्पेशियलिटी विंग को मेडिकल कॉलेज का दर्जा दिलाने की कोशिशों के बाद यहां इलाज के इंतजाम पुख्ता कराने की भी प्रोसेस शुरू हो गई है। सुपर स्पेशियलिटी विंग समेत ज्वाइंट डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को मेडिकल कॉलेज का दर्जा देने के बाद शासन ने यहां पीपीपी मोड पर इलाज मुहैया कराने की योजना बनाई है। जिसमें निजी हॉस्पिटल्स के एक्सपर्ट डॉक्टर्स को कॉन्टै्रक्ट पर हायर कर उन्हें मरीजों का इलाज करने का जिम्मा सौंपा जाएगा।

मिलेगा स्पेशल ट्रीटमेंट

300 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी विंग में मार्च के आखिरी हफ्ते से पहले मरीजों के लिए ओपीडी शुरू कराने की तैयारी है। लास्ट मंथ हेल्थ एंड विजिलेंस कमेटी की मीटिंग में मार्च 2016 तक बिल्डिंग के हैंडओवर होने पर सहमति जताई जा चुकी थी। ओपीडी शुरू होने के बाद साल के अंत तक स्पेशियलिटी विंग में मरीजों के लिए एमआरआई, डायलिसिस, न्यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी और आईसीयू की सुविधाएं शुरू होनी है। जो मौजूदा समय तक बरेली मंडल के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में मरीजों को मुहैया नहीं हो पा रही हैं।

प्लान टू पर खास नजर

सुपर स्पेशियलिटी विंग को मेडिकल कॉलेज का दर्जा दिए जाने के बाद यहां मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर मरीजों को इलाज मुहैया कराना शासन की पहली बड़ी चुनौती है। लखनऊ के केजीएमयू की तर्ज पर ही शासन बरेली के मेडिकल कॉलेज में भी मरीजों को इलाज मुहैया कराना चाहता है, जिससे उन्हें यहां से फिर लखनऊ रेफर होने की मुश्किल से बचाया जा सके। लेकिन प्रदेश भर में न्यूरोसर्जन, यूरोसर्जन, नेफ्रोलॉजिस्ट, कॉर्डियोलॉजिस्ट समेत अन्य एक्सपर्ट की कमी शासन के इस सपने का बड़ा अड़ंगा साबित हो रही। ऐसे में शासन ने प्लान टू के तहत निजी हॉस्पिटल्स के एक्सपर्ट डॉक्टर्स से करार कर पर डे और पर केस के मुताबिक उनकी सर्विस लेने की योजना बनाई है।

चुनाव का मेडिकल कॉलेज

बरेली को मेडिकल कॉलेज की सौगात के पीछे एक बड़ी वजह 2017 में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव भी हैं। दरअसल बरेली मंडल में सपा का एक बड़ा मतदाता तबका है। जानकारों के मुताबिक पिछली बार ही बरेली को मेडिकल कॉलेज मिलना था। लेकिन ऐन मौके पर बदायूं से सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव ने मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव बरेली की बजाय बदायूं की झोली में गिरा दिया। साथ ही अगली बार बरेली में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को मंजूरी दिलाने में पूरा सपोर्ट देने का भरोसा भी दिलाया। जानकारों के मुताबिक बरेली में मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद सपा को यहां अपनी मुख्य विरोधी भाजपा को पछाड़ने में मदद मिलेगी।

--------------------

सुपर स्पेशियलिटी विंग में मार्च से ओपीडी शुरू होने की पूरी उम्मीद है। स्पेशियलिटी विंग को मेडिकल कॉलेज का दर्जा मिलने के बाद एक्सपर्ट डॉक्टर्स की जरूरत होगी। इसके लिए प्लान टू के तहत शासन निजी हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स से करार कर उनकी सेवाएं लेगा।

- डॉ। विजय यादव, सीएमओ