-एक साल के बच्चे की मौत पर परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

- हॉस्पिटल में की तोड़-फोड़, एक स्टाफ को पीटा, पुलिस मौके पर पहुंची

BAREILLY: मरीज की मौत के बाद इलाज में लापरवाही का आरोप लगने के बाद शहर के एक और निजी हॉस्पिटल पर परिजनों का गुस्सा फूट पड़ा। स्टेडियम रोड स्थित प्रकाश हॉस्पिटल में वेडनसडे को एक साल के मासूम की मौत के बाद हंगामा हो गया। परिजनों के मुताबिक बच्चे के पैर के इलाज के लिए उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया था। वेडनसडे को डॉक्टर के ऑपरेशन के बाद उसे नशे का इंजेक्शन लगाया गया। बेहोशी की हालत में ही बच्चे की मौत हो गई। इससे नाराज परिजनों ने हॉस्पिटल में रिसेप्शन में तोड़फोड़ की और एक कंपाउंडर को भी पीट दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला काबू में किया। हंगामे की सूचना पर आईएमए के पदाधिकारी भी पहुंच गए।

दो दिन पहले था बर्थडे

धरमवीर और उनकी वाइफ पुष्पा देवी अपने तीन बच्चों के साथ संजय नगर सैनिक कॉलोनी में रहते हैं। दो बड़ी बेटियों के बाद 17 अक्टूबर 2015 को उनका बेटा हुआ। इकलौते बेटे का प्यार से नाम अंश रखा गया। मंडे को ही परिवार में अंश का पहला बर्थडे मनाया गया। अंश के दाएं पैर में कुछ दिनों से दर्द और सूजन होने पर पिता ने उसे टयूजडे को प्रकाश हॉस्पिटल में दिखाया। आरोप है कि डॉक्टर ने बच्चे को इंजेक्शन लगाकर दवाएं दी और वेडनसडे को सर्जरी के लिए बुलाया था।

पैर में हुआ सेप्टिसीमिया

वेडनसडे सुबह करीब 11 बजे परिजनों ने अंश को हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया। पिता ने बताया कि डॉक्टर के कहने पर 8 हजार रुपए बच्चे को बेहोश करने और 20 हजार रुपए ऑपरेशन के नाम पर जमा भी करा लिए गए। करीब 2.30 बजे डॉक्टर ने अंश का ऑपरेशन किया और फिर उसे वार्ड में बेहोशी की हालत में ही शिफ्ट कर दिया गया। डॉक्टर ने कहा नशा देने के कारण बच्चा बेहोशी में है, कुछ देर वह होश में आ जाएगा। लेकिन इस दौरान उसके पैर से ब्लीडिंग होती रही। बेहोशी में ही बच्चे की मौत हो गई।

----------------------------

बच्चे के पैर में गैंगरीन हो गया था। इसलिए ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद उसे होश आ गया था। लेकिन सेप्टीसीमिया से करीब 2 घंटे बाद बच्चे की मौत हो गई। - डॉ। एपी अग्रवाल, हॉस्पिटल ओनर

बच्चे की हालत काफी गंभीर थी। डॉक्टर ने परिजनों को कहीं और ले जाने की सलाह भी दी थी। लेकिन परिजनों ने दबाव बनाकर हॉस्पिटल में ही इलाज कराने की मांग की। - डॉ। जेके भाटिया, प्रेसीडेंट, आईएमए