-नए शेड्यूल के मुताबिक जुलाई में हो रहे क्वार्टर्ली एग्जाम, स्कूलों में शुरू नहीं हो सकी पढ़ाई

- नियमानुसार फ‌र्स्ट क्वाटर््र टेस्ट तक सिलेबस का 30 प्रतिशत कोर्स पूरा हो जाना चाहिए

BAREILLY: यूपी बोर्ड स्कूलों में क्लास छह से इंटर तक क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स टेंशन में हैं। उनकी टेंशन यह है कि, जो कोर्स उन्होंने पढ़ा ही नहीं उसका एग्जाम किस तरह दें। असल में नए एजुकेशनल कैलेंडर को फॉलो करते हुए सभी स्कूल क्वार्टर्ली टेस्ट कंडक्ट करा रहे हैं। लेकिन असलियत ये है कि किसी भी स्कूल में पढ़ाई की गाड़ी पहले लेसन से आगे बढ़ ही नहीं पाई है, जबकि फ‌र्स्ट क्वार्टर्ली टेस्ट तक सिलेबस का 30 प्रतिशत कोर्स पूरा हो जाना चाहिए।

ट्रैक पर नहीं आई पढ़ाई

इस बार यूपी बोर्ड का सेशन एक अप्रैल से शुरू हुआ है। वहीं एडमिशन को लेकर बनी रही दुविधा और बच्चों का अप्रैल व मई में स्कूल न आना पढ़ाई शुरू न हो पाने का अहम कारण रहा। एक जुलाई से सेशन दोबारा शुरू हुआ। लेकिन पूरे महीने एडमिशन चलते रहे। 31 जुलाई तक सभी स्कूलों में क्लास 9 व 11वीं के एडमिशन होंगे। इस बीच शेडयूल फॉलो करने के लिए स्कूल क्वार्टर्ली टेस्ट करा रहे हैं।

आधे अधूरे कोर्स से ही ले रहे टेस्ट

बिशप मंडल इंटर कॉलेज, एसवी इंटर कॉलेज, साहू गोपीनाथ ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज समेत डिस्ट्रिक्ट के कई कॉलेजों में इन दिनों टेस्ट चल रहा है। साहू गोपीनाथ की प्रिंसिपल मीरा प्रियदर्शिनी कहती हैं कि 31 जुलाई तक एडमिशन होने हैं, ऐसे में पढ़ाई व्यवस्था सुचारु रूप से शुरू नहीं हो सकी है। जितना कोर्स हो चुका है, हम उसके आधार पर ही टेस्ट ले रहे हैं।

बिना किताब कैसे हो टेस्ट

प्रधानाचार्य परिषद के जिलाध्यक्ष सुरेश रस्तोगी कहते हैं कि अभी तक जूनियर हाईस्कूल क्लास तक के छात्रों को पूरा सिलेबस ही नहीं मिल पाया है। जिन इंटर कॉलेजेज में 6 से 12 तक कक्षाएं संचालित हैं, उनकी बड़ी परेशानी यही है कि किताबों के बिना पढ़ाई शुरू नहीं हुई।

हॉफ इयर्ली एग्जाम बनेगा चुनौती

स्कूलों के लिए हॉफ इयर्ली एग्जाम के लिए जरूरी 60 प्रतिशत कोर्स पूरा करा पाना दूसरी बड़ी चुनौती होगी। ज्यादातर प्रिंसिपल का कहना है कि 1 अगस्त से ही ढंग से पढ़ाई शुरू हो पाएगी। जबकि नए शेडयूल के मुताबिक 20 सितंबर से हाफ इयर्ली एग्जाम कराने होंगे। ऐसे में सिर्फ डेढ़ महीने के अंदर 60 प्रतिशत कोर्स पूरा कराना बड़ी चुनौती होगी।

अभी हर सब्जेक्ट का दूसरा-तीसरा लेसन पढ़ाया जा रहा है। वेडनसडे को साइंस का एग्जाम था, अभी हमारी क्लास को मैथ और साइंस की बुक्स नहीं मिली है।

- अतुल कुमार, स्टूडेंट, क्लास-6

31 जुलाई तक एडमिशन होंगे, इसलिए अभी ठीक से पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है। हमारे टेस्ट अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में शुरू हो जाएंगे। हमें खुद सिलेबस कवर करना होगा।

- मो। अनस, स्टूडेंट, क्लास-11