- बस व ट्रेन में सीट के लिए रही मारामारी

<- बस व ट्रेन में सीट के लिए रही मारामारी

BAREILLY:

BAREILLY:

रक्षाबंधन पर्व को लेकर जंक्शन और बस स्टेशन पर संडे को जबरदस्त भीड़ रही। प्लेटफार्म पर पांव रखने तक की जगह नहीं थी। वहीं दूसरी ओर बस स्टेशन पर भी कुछ ही नजारा देखने को मिला। फ्री जर्नी करने के लिए महिलाओं ने बस को तवज्जो दिया। भीड़ को देखते हुए रेलवे और परिवहन निगम प्रबंधन पूरी तरह से अलर्ट रहा।

सुबह से लगी रही भीड़

भाई-बहन के अटूट प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन पर घर आने-जाने के लिए बहनें और भाई छुट्टी होने के चलते संडे को ही गंतव्य स्थान के लिए निकल गये। जंक्शन पर सुबह ही से यात्रियों की काफी भीड़ रही है। टिकट काउंटर, इंक्वॉयरी काउंटर पर लाइन लगी रही। प्लेटफार्म पर भी और ट्रेनें में यात्री ठसाठस भरे हुए थे। कुछ लोग तो जान जोखिम में डाल ट्रेन के गेट के पास बैठ कर जर्नी करते हुए नजर आए।

प्राइवेट काउंटर की रही कमाई

वहीं प्राइवेट टिकट काउंटर वालों की चांदी रही। मजबूरी का फायदा उठाते हुए यात्रियों से टिकट पर खूब ऊपरी कमाई की। रेलवे की ओर से जहां प्रति टिकट पर क् रुपए कमीशन निर्धारित है। वहीं संडे को भीड़ को देखते हुए क्0 से ख्0 रुपए तक प्रति टिकट पर कमीशन लिया। यात्रियों ने जब इसका विरोध किया तो टिकट देने से साफ मना कर दिया। मजबूरी और जल्दी होने के चलते लोगों को एक्स्ट्रा पैसे देखकर टिकट लेने पड़े।

परिवहन निगम चला रहा एक्स्ट्रा बसें

सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से बसों में महिलाओं के फ्री जर्नी की घोषणा के बाद परिवहन निगम ने भी खास व्यवस्था कर रखी थी। यात्रियों को भीड़ को देखते हुए दिल्ली, कानपुर सहित कई रूट्स पर एक्स्ट्रा बसों का संचालन शुरू किया गया है। दिल्ली रूट पर यात्रियों का आवागमन अधिक होने के कारण इस रूट्स पर क्भ्0 एक्स्ट्रा बसें चलाई जा रही है। जो कि क्0 अगस्त तक चलाई जाएंगी। वहीं लोकल रूट्स पर बसों के फेरे बढ़ाए गये हैं। ताकि यात्रियों के लिए साधन के लिए परेशान न होना पड़े।

फ्री जर्नी के लिए रात का इंतजार

रात क्ख् बजे से महिलाओं की जर्नी फ्री होने के कारण ज्यादातर लोगों ने रात में जर्नी को तवज्जो दिया। रात क्ख् बजे के बाद चलने वाली बसों में काफी भीड़ रही। बसों की जानकारी के लिए परिवहन निगम के हेल्पलाइन नम्बर पर पूरे दिन में ख्ब्क् कॉल आई। दिन में भी नॉवेल्टी और सेटेलाइट बस स्टेशन पर भीड़ देखने को मिली। सीट पर कब्जा जमाने के लिए कई यात्री खिड़की के रास्ते ही बस में घुसने का प्रयास कर रहे थे। जिसके कारण उन्हें मामूली चोटें भी आई।

बस स्टेशन पर पर्यवेक्षक की तैनाती

व्यवस्थाओं को बनाये रखने के लिए चालक-परिचालकों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई है। हालांकि, इसके बदले उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। वहीं यात्रियों को बस के लिए भटकना न पड़े इसके लिए बस स्टेशन पर पर्यवेक्षक की भी तैनाती की गई है। ताकि, वह यात्रियों को संबंधित बस पकड़ने में मदद कर सके। हलांकि, बसों के फेरे बढ़ने और एक्स्ट्रा बसों के चलने के बाद भी लोगों को साधन साधन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। क्योंकि, भीड़ इतनी अधिक थी कि बस स्टेशन पर लगते ही फुल हो जा रही थी।

बस अड्डों पर फोर्स रहेगी तैनात

रक्षाबंधन और सावन के आखिरी सोमवार होने के चलते बस अड्डों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। सादा वस्त्रों में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। मंडे को दोनों बस अड्डों पर करीब फ्0 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा मंदिरों में भी सुबह के वक्त पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मार्केट में चेन स्नैचिंग, पर्स काटने व छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। यूपी क्00 को भी अपने एरिया में नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

पर्व पर भीड़ को देखते हुए कई रूट्स पर एक्स्ट्रा बसों का संचालन किया जा रहा है। बसों के फेरे भी बढ़ाए गये हैं। यात्रियों को किसी प्रकार की प्रॉब्लम्स न हो इसके लिए पर्यवेक्षक की ड्यूटी लगाई गयी है।

प्रभाकर मिश्रा, आरएम, परिवहन निगम बरेली परिक्षेत्र

रक्षाबंधन को लेकर जंक्शन पर काफी भीड़ रही। व्यवस्था बिगड़े नहीं इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सभी को अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से पूरा करने के लिए कहा गया है।

चेतन स्वरुप शर्मा, एसएस, रेलवे जंक्शन