- डॉक्टर्स के मुताबिक बॉडी में पानी की कमी न होने दें रोजेदार

- डायबिटीज पेशेंट्स रोजा में दवा की खुराक को आधी कर दें

BAREILLY:

रमजान का मुकद्दस महीना शुरू हो गया है। रोजेदार अल्लाह का हुक्म मानने के लिए दिनभर भूखे-प्यासे रहकर रोजा रख रहे हैं। हालांकि इन दिनों गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है। इसलिए डॉक्टर्स रोजेदारों को सेहत के लिए कुछ एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर्स ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, हार्ट एवं माइग्रेन से पीडि़त मरीजों के अलावा स्वस्थ्य लोगों को विशेष तौर पर केयर करने की सलाह दी है। ताकि रमजान के चांद के साथ-साथ सेहत सही रहे।

तो हो सकती समस्याएं

पारा बढ़ने के साथ ही पसीने के जरिए बॉडी से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। जिसकी रिचार्जिग पानी पीने से होती है। रोजा में पानी न पीने से बॉडी में डीहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। जिससे कमजोरी, सिरदर्द, पीठ दर्द एवं हाथों एवं पांव में झुनझुनी होती है। जिससे कन्सेन्ट्रेशन इफेक्ट होता है। फिजिशियन के मुताबिक बॉडी में पानी की कमी से बीमारियां होने की संभावना है। रोजेदारों को चाहिए कि वह शाम को इफ्तारी के बाद एवं अगले दिन रोजा की शुरुआत से 15 गिलास पानी पीने की सलाह दी है। ऐसा न करने पर रोजदारों में सांस, हार्ट, ब्लडप्रेशर हाई होने की संभावना होती है।

डायबिटिक रखें ख्याल

अगर आप डायबिटिक रोजेदार हैं तो उसे विशेष ख्याल रखें। डॉक्टर्स ने मुताबिक शुगर लेबल लो या हाई के पेशेंट्स को रोजा न रखने की सलाह दी है। अगर रोजा रखना ही हो तो पूरे रमजान खुद की भरपूर केयर करें। क्योंकि डायबिटिक के अचानक बढ़ने या कम होने से क्रिटिकल कंडीशन हो सकती है। पेशेंट्स को दवा खाने का शेड्यूल बदल देना चाहिए। सुबह की दवा शाम और शाम की दवा सुबह खानी चाहिए। शाम की खुराक आधी लें। ताकि बॉडी में बैलेंस बरकरार रहे। कॉम्पलीकेशन में अवॉइड करने के बजाय डॉक्टर्स से जरूर संपकर्1 करें।

रोजेदारों रख्ों ये ख्याल

- बिना किसी जरूरत के घर से बाहर न निकलें।

- घर से बाहर निकलना पड़े तो फुल कवर्ड हो जाएं।

- वर्कप्लेस को ठंडा बनाए रखने की कोशिश करें।

- संभव हो तो गीले कपड़े को सिर पर रखकर काम करें।

- इफ्तार में कम से कम डायट लेने का प्रयास करें।

- पेशेंट्स दवाईयों की डोज को थोड़ा कम कर दें।

- इफ्तार से सहरी के बीच में खूब पानी पिएं।

- लाइफस्टाइल को थोड़ा बदलें। पैदल चलना कम करें।

रोजेदारों को खूब पानी पीना चाहिए। ताकि बॉडी में पानी की कमी न हो। क्योंकि पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, सांस, हार्ट समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

डॉ। सुदीप सरन, फिजिशियन

डायबिटिक एवं ब्लडप्रेशर के पेशेंट्स को खास ध्यान देने की जरूरत है। दवाइयों खाने के रूटीन में परिवर्तन करें। कॉम्प्लीकेशन होने पर डॉक्टर्स की सलाह लें।

डॉ। राजीव गोयल, फिजिशियन