सीमा विवाद में न पड़कर पुलिस तुरंत लेगी एक्शन

साथ ही जल्द ही ड्रोन कैमरे से की जाएगी निगरानी

कोर प्वाइंट भी किए जाएंगे चिन्हित, एसपी सिटी ने की मीटिंग

>

BAREILLY: रमजान और सावन के दो महीने पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नही हैं। जिस तरह से छोटी-छोटी बात पर शहर का मिजाज खराब हो रहा है। उससे तो यही लग रहा है कि पुलिस के लिए शांति व्यवस्था बनाए रखना टेढ़ी खीर साबित होगा। इसको देखते हुए एसपी सिटी ने मातहतों को निर्देश दिए कि सीमा विवाद को छोड़कर तुरंत एक्शन लें। शहर में सीसीटीवी कैमरों के साथ एक-दो दिन में ड्रोन कैमरे लगाकर निगरानी शुरू करें।

1-खूफिया विभाग छोटी-छोटी बातों की सूचना थाना पुलिस को देगा ताकि समय पर एक्शन लिया जा सके।

2- सिटी में पिछले दिनों हुए विवाद की स्थिति पूछी और अन्य छोटे-छोटे विवादों पर भी नजर रखने निर्देश।

3- पुलिसकर्मी सीमा विवाद में न पड़ के घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचकर एक्शन लेंगे।

4- सेंसटिव प्वाइंट के साथ सभी चौकी इंचार्ज को अपने एरिया का कोर प्वाइंट चिन्हित करना होगा।

5- सिटी में लगे 5 सीसीटीवी कैमरों के अलावा सेंसटिव प्वाइंट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

6-त्योहार में इस बार ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। टेस्टिंग के बाद क्राउड मैनेजमेंट में यूज होगा।

7-एरिया के अच्छे और बुरे दोनों तरह के लोग चिन्हित किए जाएंगे ताकि एक्शन लिया जा सके।

8- करीब 2000 हजार गुंडा एलीमेंट के मुचलके पाबंद किए जाएंगे।

9- असमाजिक तत्वों को धारा 37 और 39 के तहत नोटिस दिए जाएंगे।

10-गश्त, सतर्कता और उपलब्धता पर फोकस रहेगा, पुलिस का रेस्पांस टाइम भी चेक किया जाएगा।

11-सभी पुलिसकर्मियों को दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ रहना होगा।

12- सोशल मीडिया या फोन के जरिए अफवाह पर रोक लगाने के लिए साइबर सेल और सर्विलांस को एक्टिव कर दिया गया है

ये हैं संवेदनशील स्थान

सिटी में करीब तीन दर्जन ऐसे स्थान हैं जो अति संवेदनशील की सूची में आते हैं। इसके अलावा करीब डेढ़ सौ स्थान हैं जो संवदेनशील हैं। इनमें मठ चौकी, बानखाना, आजमनगर, मलूकपुर, सराय, गुलाबनगर बजरिया, मीरा की पैठ, शाहबाद, जगतपुर पनवडि़या, जगतपुर तिराहा, कांकर टोला, जोगी नवादा, करमपुर चौधरी, कुतुबखाना व अन्य हैं।

आखिर कहां-कहां लगेगी फोर्स

सिटी में जहां कहीं भी बवाल होता है। वहां पर पुलिस बल तैनात कर दिया जाता है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि आखिर कहां-कहां पुलिस बल तैनात किया जाएगा। जबकि जवानों की भी कमी है। ऐसे में खुराफातियों से निपटने के लिए अधिक से अधिक पुलिस बल की जरूरत पड़ती है। कुछ स्थानों पर फोर्स लगाना भी पुलिस के लिए मुसीबत बन सकता है।

यहां लगाई गई है फोर्स

कुछ दिनों पहले जब बानखाना में बवाल हुआ तो वहां फोर्स की तैनाती कर दी गई। यहां एक चौकी खोलने की भी तैयारी है। एक प्लाटून पीएसी कैंप कर रही है। फिर कुतुबखाना मस्जिद विवाद के बाद कई प्वाइंट पर फोर्स तैनात की गई है। इसी तरह करमपुर चौधरी, करेली और गुलाबनगर में भी बवाल के बाद अभी तक फोर्स मुस्तैद है। ये फोर्स वही है जो रमजान और सावन में खुराफातियों पर नजर रखी जानी है। यही नहीं मीरा की पैठ में तो करीब 1 साल से पीएसी कैंप कर रही है।

रमजान व सावन को लेकर पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है कि वह सतर्क रहें। सभी मेन-मेन स्थानों पर फोर्स भी तैनात रहेगी।

राजीव मल्होत्रा, एसपी सिटी बरेली

3---------------

क्रास <द्गठ्ठद्द>स्नढ्ढक्त्र पर फंसे थाना प्रभारी

बानखाना में आइसक्रीम जमाने के मामले में तीन दिन बाद क्रास एफआईआर दर्ज करने के मामले में थाना प्रभारी फंसते दिख रहे हैं। उनपर आबिद के परिजनों ने रुपए लेकर एफआईआर दर्ज करने का आरोप लगाते हुए हंगामा और रोड जाम किया था। क्रास एफआईआर दर्ज करने से पहले एसएचओ देवेश सिंह ने एसपी सिटी व सीओ से भी पूछना उचित नहीं समझा। एसपी ि1सटी उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।

करेली का आरोपी मंजीत गिरफ्तार

करेली में बवाल के मेन आरोपी मंजीत को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। मंजीत, भूरे पक्ष की ओर से था। उसपर ही इसरार की बहन पर गंदी नजर रखने का आरोप था। जिसके चलते ही लंबे समय से विवाद चला आ रहा था। पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों के तीन लोगों को गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेज चुकी है।