- आखिरी चरण में ब्लाक प्रमुख भी पास,

- आपत्तियाें का नहीं था कोई ठोस आधार

BAREILLY:

आखिरकार 7 सितंबर को त्रिस्तरीय चुनाव के लिए जारी जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख और क्षेत्र पंचायत सदस्य की आरक्षण सूचियों पर आपत्ति दर्ज कराने का समय समाप्त हो गया है। आपत्तियों के निस्तारण के आखिरी चरण में ब्लॉक प्रमुखों की सीटों के लिए प्रस्तावित आरक्षण सूची पर महज 4 आपत्तियां आई, लेकिन आपत्तियों में कोई मजबूत तथ्य न होने की वजह से उन्हें निरस्त कर दिया गया। हालांकि निरस्तीकरण पर फाइनल मुहर संडे को आयोजित होने वाली मीटिंग में डीएम गौरव दयाल लगाएंगे।

चक्रानुक्रम में फिट नहीं आपत्तियां

विभागीय सूत्रों के मुताबिक आई आपत्तियों पर विभाग ने बारीकी से जांच की है। लेकिन चारों ही आपत्तियां कहीं चक्रानुक्रम में फेल हो गई हैं। भदपुरा ब्लाक की आपत्ति में थोड़ा हेर फेर किए जाने की आशंका अधिकारियों को हुई, लेकिन वह भी चक्रानुक्रम के क्रम में फेल साबित हुई। इसके अलावा मझगवां की आपत्ति भी निस्तारण में निराधार रही। फरीदपुर से प्राप्त आपत्ति में एससी सीट को ओबीसी करने की मांग है। जबकि प्रस्तुत डाटा के मिलान में चक्रानुक्रम पास हुआ और आपत्ति निरस्त। वहीं, रामनगर की आपत्ति में सामान्य, ओबीसी और एससी रहने और सीट ओबीसी करने की मांग की गई। लेकिन चक्रानुक्रम में वर्ष 1995 में सामान्य होने की वजह से सीट सामान्य थी, इसीलिए इस बार भी सामान्य ही रहेगी।

यह रही आपत्तियां

1 - नगरिया विक्रम निवासी संजय यादव की आपत्ति है कि फरीदपुर ब्लाक प्रमुख सीट वर्ष 2000 में एससी महिला थी। वर्ष 2010 में ओबीसी महिला हो गई। जनसंख्या भी ओबीसी की अधिक है.ऐसे में सीट ओबीसी होनी चाहिए।

2 - रामनगर के ब्लाक प्रमुख विजेंद्र सिंह यादव की आपत्ति है कि ब्लाक में पहले भी अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग का आरक्षण रह चुका है। इस बार ओबीसी का आरक्षण हो, ताकि इस वर्ग को लाभ मिल सके।

3 - भदपुरा ब्लाक के आरक्षण पर भी बरसिया निवासी सुखलाल ने आपत्ति दायर की है। कहा कि यहां एससी की आबादी 15.32 फीसद है जो नवाबगंज से 0.4 फीसद अधिक है। इसलिए यह सीट नवाबगंज की तरह अनुसूचित जाति के खाते में जानी चाहिए।

4 - मझगवां सीट को अनुसूचित जाति की झोली में डाला गया है। यह सीट ओबीसी के खाते में करने की आपत्ति पूर्व ब्लॉक प्रमुख जिला सिंह की ओर से की गई है। उन्होंने तर्क दिया है कि कई बार यह सीट एससी रह चुकी है।