-पब्लिक का कहना अवेयरनेस अभियान चलाना चाहिए, पब्लिक बोली थैंक्यू दैनिक जागरण आईनेक्स्ट

-शुद्ध पानी टेस्ट कैंप में करीब 55 लोगों ने कराया पीने के पानी का टेस्ट, पब्लिक हो रही जागरूक

BAREILLY :

'पानी में धोखा' मुहिम के तहत शुद्ध पानी की हकीकत उजागर करने के क्रम में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने संडे सुबह एकता नगर में छोटी-छोटी खुशियां संगठन के साथ मिलकर पीने के पानी का टेस्ट कैम्प का आयोजन किया गया। पानी की जांच कराने कैंप में पहुंचे लोगों का कहना था कि न्यूज पेपर पढ़कर पब्लिक शुद्ध पानी के लिए जागरूक हो गई है। और हम सभी में कोई अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। पब्लिक अब दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के प्रति अवेयर हो गई है। पब्लिक को अवेयर करने के लिए इस तरह के अभियान न्यूज पेपर को चलाना चाहिए जिससे पब्लिक अवेयर हो सके। थैंक्स दैनिक जागरण आईनेक्स्ट।

ये हैं शुद्ध पानी के मानक

एक्सपर्ट शाकिब के मुताबिक शुद्ध पानी का नॉर्मल टीडीएस 40-120 के बीच का होना चाहिए। जबकि पीएच की स्टैंडर्ड वैल्यू 7.5 से 8 होनी चाहिए। पीएच वैल्यू इससे अधिक या कम होने पर उसे तुरंत मेंटेन कराना चाहिए। अधिक पीएच या कम पीएच वैल्यू का पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 200 टीडीएस तक का पानी नार्मल माना जाता है।

जागरूक बरेलियंस की बात

शुद्ध पानी के लिए आरओ सिस्टम तो लगवा लेते हैं, लेकिन समय-समय पर टीडीएस टेस्ट कराना भूल जाते हैं, जो काफी खतरनाक साबित होता है। शुद्ध पानी के प्रति दैनिक जागरण आईनेक्स्ट पब्लिक को अवेयर कर रहा काफी अच्छी पहल है।

लक खान

नगर निगम का पानी शहर में जहां पर भी सप्लाई हो रहा है। वहां गंदा पानी ही आ रहा है, जिससे पब्लिक को मजबूर होकर गंदा पानी यूज करना पड़ रहा है। पेपर में न्यूज देखकर कैंप में पीने का पानी चेक कराने पहुंचे तो पता चला कि हमारे घर के पेयजल का भी टीडीएस सामान्य कहीं ज्यादा है।

दिलीप कुमार

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने काफी अच्छी पहल की है। कई लोग कॉलोनी में बिजी होने के चलते पीने के पानी को चेक नहीं करा पाते हैं। इस मुहिम से सभी को पीने का पानी टेस्ट कराने का मौका मिल जाएगा, और शुद्ध पानी के लिए जागरूक हाे सकेंगे।

ॉ। अवंतिका

न्यूज पेपर में न्यूज पढ़ने के बाद पता चला कि आज एकता नगर में कैंप है तो सुबह पीने का पानी टेस्ट कराने के लिए आया हूं। मुहिम तो अच्छी है इससे पब्लिक को पता चल जाता है कि शुद्ध पानी समझकर हम जो पानी पी रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं।

सीम अंसारी

हमारे यहां तो आरओ सिस्टम लगा है, पानी शुद्ध आ रहा है या नहीं इसके लिए टेस्ट कराना समय-समय पर जरूरी है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इस तरह की मुहिम चलाकर पब्लिक को अवेयर कर रहा है इससे अच्छी पहल और क्या हो सकती है। इससे पब्लिक जागरूक होगी और स्वास्थ्य भी रहेगी।

अंकिता

दूषित पानी पीने से मनुष्य को बीमारियां घेर लेती है। हम सभी को शुद्ध पानी के लिए न्यूज पेपर अवेयर कर रहा है ये तो अच्छी पहल है। हम सभी को चाहिए कि कम से कम आसपास के लोगों को भी अवेयर करें।

सोहन

आज सुरेश शर्मा नगर में पानी की जांच

पेयजल की शुद्धता मापने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आज एसएसवी इंटर कॉलेज सुरेश शर्मा नगर में सुबह 9:30 बजे टीडीएस और पीएच टेस्ट कैम्प लगाएगा। आप यहां पानी की फ्री जांच करा सकते हैं।