- हफ्ते भर से प्रॉपर अरेंजमेंट करने के लिए हो रही मीटिंग्स हुई धराशायी, पात्र हुए परेशान

- मंत्री नितिन अग्रवाल ने किया शुभारंभ, वेडनसडे को ब्लॉक पर सुबह 10 बजे पात्र होंगे लाभान्वित

BAREILLY:

संजय कम्युनिटी हॉल में ट्यूजडे को जोर-शोर के साथ समाजवादी विकास दिवस का आयोजन किया गया। शुभारंभ स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने किया। मंच पर मौजूद सपा जनप्रतिनिधियों ने समाजवादी योजनाओं का खाका प्रस्तुत किया। इस दौरान सभी वक्ता केंद्र और प्रदेश सरकार की तुलना करते हुए अखिलेश सरकार को बेहतर बताने में मग्न रहे। तो दूसरी ओर, हॉल के बाहर अव्यवस्थाओं का माहौल दिखाई दिया। दोपहर करीब 1 बजे विभिन्न योजनाओं के पात्रों को लाभान्वित किया गया। मीटिंग के दौरान प्रशासन के आलाधिकारियों समेत सपा जिलाध्यक्ष वीरपाल यादव समेत अन्य विधायक व समर्थक मौजूद रहे।

गंदे टॉयलेट पर जताई नाराजगी

समाजवादी दिवस पर योजनाओं का लाभ लेने पहुंचे पात्रों को हॉल के बाहर जमीन पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। सीमित फूड पैकेट्स के लिए मारामारी मच गई। करीब 2 से 6 वर्षो तक इंतजार करने के बाद दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल मिली। योजनाओं की सटीक जानकारी का काउंटर न होने से पात्र भटकते रहे। साइकिल लेने पहुंचे पात्रों को काउंटर पर फटकार मिली। सुविधाओं का दावा करने वाले बीडीए की पोल टॉयलेट ने खोली। कमिश्नर प्रमांशु हॉल में इधर-उधर घूमकर टॉयलेट ढूंढते रहे। नहीं मिला तो उन्होंने बीडीए हॉल के व्यवस्थापकों से पूछा। पहुंचने पर दरवाजा खोला गया तो टॉयलेट में गंदगी का अंबार मिला। उन्होंने बीडीए अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। टॉयलेट की तलाश में अधिकारी और पात्र भी भटकते रहे।

675 पात्रों को मिला लाभ

संजय कम्युनिटी हाल में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री नितिन अग्रवाल ने करीब 675 पात्रों को योजनाओं के तहत 6 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी। 10 स्टूडेंट्स को लैपटॉप, सौ ग‌र्ल्स को कन्या विद्याधन, 25 को लोहिया ग्रामीण आवास, दो सौ को समाजवादी पेंशन, 20 युवाओं को कौशल विकास, 5 व्यक्तियों को कामधेनू और मिनी कामधेनू, 19 किसानों को कृषि यंत्र, 5परिवारों को शादी अनुदान, 5 को मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना, 10 किसानों को उद्यानीकरण, 10 को व्यक्तिगत शौचालय, 200 श्रमिकों को साइकिल, 30 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल, 10 कुष्ठ रोग लाभार्थियों, 5 किसानों को डास्प योजना, 10 परिवारों को कृषक दुर्घटना बीमा से लाभान्वित किया गया।

जिले को मिली 5 नई एंबुलेंस

परिसर में विभागों ने योजनाओं के प्रचार-प्रसार के स्टाल लगाये थे। सेंटर ऑफ अट्रैक्शन वाटर सोलर पम्प रहा। सरकार की योजनाओं के फोल्डर, पोस्टर, पॉकेट पोस्टर व अन्य सामग्री लोगों को वितरित किया। समाजवादी विकास दिवस का लखनऊ में मुख्यमंत्री के प्रोग्राम का संजय कम्युनिटी हॉल में लगाई गई एलईडी वैन से सीधा प्रसारण प्रदर्शित किया गया। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ वैन के पास मौजूद रही। इस अवसर पर 102 एम्बुलेंस सेवा की 5 नई एम्बुलेंस को मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर जन सेवा के लिए रवाना किया। इस दौरान एंबुलेंस सेवा के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शिवेंद्र सिंह मौजूद रहे।