- शहर में सैटरडे को जबर्दस्त हुई बिजली कटौती, ट्रिपिंग और शटडाउन

- अगस्त में 574 बार हुई ट्रिपिंग, तो इस महीने संख्या पहुंच करीब 200

>

BAREILLY:

सीएम, एमडी या फिर डीएम सभी के आदेश का वोल्टेज डाउन कर दिया बिजली विभाग ने। पिछले दिनों ने सीएम ने कहा कि बरेली को भरपूर बिजली मिलेगी तो जमकर कटौती हुई। एमडी ने बिना ठोस वजह के शटडाउन लेने से मना किया। फिर भी कोई सुधार नहीं हुआ। फ्राइडे को डीएम ने बिना शटडाउन न लेने के का निर्देश दिया तो इसका उल्टा असर हुआ। डीएम आदेश के उल्ट दिनभर जमकर कटौती हुई। शटडाउन भी लिया गया और ट्रिपिंग भी हुई। अब ऐसे में बेचारी पब्लिक करे भी तो क्या जब बिजली विभाग सीएम, एमडी और डीएम की नहीं सुनता तो पब्लिक की क्या सुनवाई होगी।

न सीएम की मानी, न एमडी की

बता दें कि पिछले दिनों सीएम जब बरेली आए तो उन्होंने कहा कि बरेली को अच्छी बिजली मिलेगी और बिजली विभाग अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाए वरना कार्रवाई होगी। जबकि उससे पहले विभाग के एमडी शमीम अहमद ने भी शटडाउन के लिए अधिकारियों को फटकार लगाई थी और कहा था कि शटडाउन न लिया जाए। हां यदि, इमरजेंसी आ जाए तो इसकी सूचना कर्मचारियों को मैसेज के थ्रू अधिकारियों को देनी होगी। बिजली विभाग ने न तो एमडी की बात मानी और न ही सीएम आदेश का उन पर कोई असर हुआ।

बिजली आते ही शटडाउन

शहर में हो रही जबर्दस्त बिजली कटौती, शटडाउन की प्रॉब्लम को लेकर डीएम गौरव दयाल ने फ्राइडे को बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि शटडाउन लेना जरूरी है भी तो कर्मचारी इस बात की सूचना अपने एक्सईएन को देनी होगी। बिना इंफॉर्मेशन शटडाउन लिया तो कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी। डीएम का आदेश का पालन 24 घंटे भी न हुआ। सैटरडे को शहर में खूब बिजली कटौती हुई। सुबह लोगों की आंख खुली तो 'बिजली रानी' के दर्शन नहीं हुए। महानगर में दिनभर बिजली सप्लाई बाधित रही। जबकि, बाकी जगहों पर सुबह 11 बजे कटौती हुई तो, फिर 2 बजे के बाद ही सप्लाई बहाल हुई। फिर कुछ ही देर के बाद कर्मचारियों ने शटडाउन ले लिया।

शहर में खूब हुइर् ट्रिपिंग

शहर में अगस्त महीने में सभी फीडर को मिलाकर 574 लाइन ट्रिपिंग की घटना हो चुकी है। जबकि इस महीने में यह संख्या करीब 200 पहुंच चुकी है। इतनी अधिक संख्या में 11 और 33 केवी लाइन में फॉल्ट आने पर डिस्ट्रि्रब्यूशन के प्रति ट्रांसमिशन ने भी नाराजगी जाहिर की है। ट्रांसमिशन का कहना है कि लाइनों में फॉल्ट आने के कारण सीधे 220 व 132 केवी बिजली घर की लाइन ट्रिपिंग हो रही है। यह स्थिति अत्यधिक गम्भीर है। जबकि, इस संबंध में विभाग को निरंतर अवगत कराया जा रहा है कि व प्रियॉरिटी पर इन लाइनों की मरम्मत का काम करें। ताकि, 132 केवी लाइनों में दिक्कत न आए।

बॉक्स

शहर में 11 केवी फीडर की संख्या - 75

शहर में 33 केवी फीडर की संख्या - 18

अगस्त खूब हुइर् ट्रिपिंग

फीडर के नाम - ट्रपिंग की संख्या

कुतुबखाना - 48

सदर कैंट - 63

मेडिकल कॉलेज - 17

हारुनगला - 48

सुभाषनगर - 68

बेसू - 26

मंडी समिति - 23

किला - 18

शहदाना - 51

डीडीपुरम - 96

इज्जतनगर - 57

फिनिक्स मॉल - 22

आवास-विकास - 37