- सावन के दूसरे सोमवार पर निकाली शोभायात्रा, श्रद्धालुओं ने की अलखनाथ परिक्रमा

- शिवसेना ने की महाआरती, कांवडि़यों की मदद के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर

<- सावन के दूसरे सोमवार पर निकाली शोभायात्रा, श्रद्धालुओं ने की अलखनाथ परिक्रमा

- शिवसेना ने की महाआरती, कांवडि़यों की मदद के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर

BAREILLY:

BAREILLY:

बम-बम भोले, हर-हर गंगे, जय महाकाल के जयघोष के साथ मंडे को नाथ नगरी की परिक्रमा का सिलसिला शुरू हो गया। श्री नाथ नगरी जलाभिषेक समिति की शोभायात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने अलखनाथ धाम पहुंचकर शिव का जलाभिषेक और महाआरती की। शिव के पूजन-अर्चन का सावन माह की शुरुआत क्8 जुलाई को होगी, लेकिन इससे संबंधित कार्यक्रमों का आगाज मंडे से हो गया। इस बाबत सोमवार को श्री नाथनगरी जलाभिषेक समिति और शाम को शिवसैनिकों ने तपेश्वरनाथ में महाआरती कर बाबा का आशीवर्1ाद लिया।

भक्तिमय रही श्ाोभायात्रा

शोभायात्रा की शुरुआत शहामतगंज स्थित सेठ गिरधारी लाल मंदिर से सुबह सात बजे हुई। कांवडि़यों ने गंगाजली और नंदीध्वज लेकर अलखनाथ प्रस्थान किया। इस दौरान लाउडस्पीकर पर पुरोहित के वैदिक मंत्रोच्चार, शंखध्वनि, भोले भंडारी के भजन और कांवडि़यों के जोशीले जयघोष से मार्ग गूंजता रहा। घंटे भर बाद शोभायात्रा परंपरागत मार्गो से होते हुए बाबा अलखनाथ धाम पहुंची। शोभायात्रा में झांकी में शिव का 'वर श्रृंगार' किया गया था। मंदिर पहुंचकर कांवडि़यों ने पारंपरिक रीति-रिवाज से शिव का पूजन किया। फिर जलाभिषेक, महाआरती और रुद्राभिषेक किया गया।

मदद को बढ़े हाथ

नाथनगरी में जलाभिषेक के लिए शहर में आने वाले कांवडि़यों की किसी भी प्रॉब्लम के लिए शिवसेना ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। शिवसेना के मीडिया प्रभारी विक्की कश्यप ने बताया कि पूरे सावन माह में किसी भी कांवडि़यों को कोई परेशानी हो तो वह तत्काल हेल्पलाइन नंबर 09ख्भ्9म्07फ्97, 98979ब्99म्म् पर संपर्क कर सकते हैं। बताया कि प्रत्येक सोमवार को बदायूं रोड, किला-नैनीताल रोड, रामपुर रोड और सेटेलाइट पर म्-म्, शिवालयों का रास्ता दिखाने को मुख्य चौराहों पर क्-क् समेत शिवालयों पर क्क् की संख्या में वालंटियर्स मौजूद रहेंगे।

शाम को की महाआरती

सावन माह में क्रमवार नाथनगरी के सभी नाथों के शिवालयों पर शिवसेना में की ओर से महाआरती का आयोजन किया जाएगा। इस बाबत मंडे को सावन माह के पूर्व तीन सोमवार को किए जाने वाली महाआरती का दूसरा चरण तपेश्वरनाथ में संपन्न हुआ। इस मौके पर शिवसेना के सौ से अधिक सैनिकों समेत अन्य लोगो ने भी महाआरती में भाग लिया। इसी क्रम में सिविल लाइन स्थित हनुमान मंदिर, साहूकारा स्थित नवदुर्गा मंदिर और बाबा अलखनाथ में महाआरती हुई।