- शुद्ध पानी की मुहिम में स्कूल्स के ओनर और प्रिंसिपल हुए अवेयर, आसपास के लोगों को

- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने मंडे को एसएसवी इंटर सुरेश शर्मा नगर कॉलेज में लगाया पानी टेस्ट कैंप

BAREILLY :

आपका बच्चा स्कूल में जो पानी लेकर घर से जा रहा है, कहीं वह दूषित तो नहीं है। इसके लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने मंडे को एसएसवी इंटर कॉलेज सुरेश शर्मा नगर में 'पानी में धोखा' मुहिम के तहत पानी टेस्ट कैंप लगवाया। कैम्प में स्कूल के क्लास 1 से 12 तक के करीब 700 स्टूडेंटस की बोतल का पानी चेक किया गया। तो अधिकांश बच्चों की बोतल का पानी पीने योग्य नहीं निकला। किसी की बोतल के पानी का टीडीएस तो किसी की बोतल के आरओ पानी का पीएच कम और बढ़ा हुआ निकला, जिस पर एक्सपर्ट और टीचर्स ने बच्चों के शुद्ध पानी पीने के लिए अवेयर किया।

10 प्रतिशत ही निकले आरओ यूजर

एसएसवी इंटर कॉलेज सुरेश शर्मा नगर में करीब 700 स्कूल के स्टूडेंट की बोतल का पानी टेस्ट किया गया। जिसमें 10 प्रतिशत स्टूडेंट ही आरओ यूजर निकले। इसके साथ ही करीब 70 प्रतिशत स्टूडेंटस के पीने के पानी की टीडीएस बढ़ा हुआ और पीएच मेंटेन नहीं मिली। एक्सपर्ट के मुताबिक अधिक टीडीएस का पानी पीने और पीएच मेंटेन नहीं होने पर आरओ का पानी भी दूषित हो जाता है। इस पानी को पीने से बीमार होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

अवेयर करने की ली शपथ

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के शुद्ध पानी टेस्ट कैंप में टीचर्स और बच्चों ने एक्सपर्ट से पानी की शुद्धता की जानकारी ली। उन्होंने अपने घरों के पानी टेस्ट कराने के बाद आसपास के लोगों को भी शुद्ध पीने के लिए अवेयर करने की शपथ ली।

इन्होंने जांच के लिए किया फोन

-महशर अली, निवासी कांधरपुर

-विजय कुमार, ब्लॉक बी राजेन्द्र नगर

-अवंतिका, वीरसांवरकर नगर

-गौरव अग्रवाल, नई घी मंडी आलमगिरिगंज

-अशोक कुमार, नेकपुर मढ़ीनाथ

-रमन सिंह बीडीए कॉलोनी पीलीभीत रोड

- पूजा, कर्मचारी नगर

-आराधना आजादनगर सैटेलाइट

-अमन सिंह प्रेमनगर

आज यहां पर लगेगा कैंप

पेयजल की शुद्धता मापने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आज मुन्ना खां का नीम पुराना शहर सैलानी रोड पर सुबह 9:00 बजे से टीडीएस और पीएच टेस्ट कैंप लगाएगा। आप भी यहां पर फ्री पानी की जांच करा सकते हैं।

जागरूक बरेलियंस की बात

बच्चे जो पानी बोतल में घर से लाते थे, वह दूषित निकलेगा, सोचा भी नहीं था। कैंप में बच्चों की बोतल के पानी का टेस्ट कराया तो जानकारी हुई। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की मुहिम सराहनीय है।

अंजली शर्मा

पानी से जीवन है, लेकिन पानी शुद्ध का मतलब स्वस्थ्य रहना है। हम सभी को दूषित पानी कभी नहीं पीना चाहिए। पीने के पानी की शुद्धता की जांच समय-समय पर जरूर कराना चाहिए।

साकेत सुधांशु शर्मा

--

मुझे तो लग रहा था कि हम जो घर पर पानी पी रहे हैं वह शुद्ध है, लेकिन घर से लाए बोतल के पीने का पानी टेस्ट कराया तो पता चला कि दूषित पानी पी रहे हैं।

करिश्मा चौहान

घर पर जिस पानी को शुद्ध समझकर पी रही थी, मुझे तो यकीन ही नहीं था कि वह दूषित निकलेगा। अब घर पर जाकर परिजनों को बताऊंगी। दूषित पानी पीना खतरनाक है।

रिधिमा गुप्ता

--

हमे पानी पीने से पहले उसकी शुद्धता की जांच कर ले। तो उससे हम स्वस्थ्य रहेंगे, लेकिन हम आरओ सिस्टम तो लगावाने के बाद उसकी सर्विस तक समय पर कराना भूल जाते हैं। ये ठीक नहीं है।

ीमा शर्मा

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जो मुहिम शुरू की है। वह पब्लिक को अवेयर करने वाली है। न्यूज पेपर की मुहिम तारीफ के योग्य है। इस न्यूज से लोगों को टीडीएस और पीएच की जानकारी मिली है।

कविता गंगवार

मुझे तो आज ही पता चला कि टीडीएस के बाद आरओ का पीएच भी मेंटेन कराना चाहिए। हम तो आरओ का पानी ही घर पर यूज करते हैं, लेकिन आरओ का पानी टेस्ट कराया तो पीएच बढ़ा हुआ निकला।

पल्ल्ावी मिश्रा

शुद्ध पानी टेस्ट कैंप में बोतल का पानी टेस्ट कराया तो पता चला कि मेरे घर पर लगे आरओ का पानी का टीडीएस बढ़ा हुआ है। सभी लोगों को आरओ लगवाने के बाद उसकी सर्विस का भी ध्यान रखना चाहिए, जिससे दूषित पानी से बचा जा सके।

वैशाली शर्मा