- अनिल अग्रवाल ने बिजनेस प्वाइंट्स और घर पर लगवा रखा है सोलर पैनल

- बिजली और जेनरेटर की अपेक्षा सोलर से 50 परसेंट हो रही अर्थ की बचत

BAREILLY:

एक ओर जहां बिजली के ऑल्टरनेटिव के तौर पर जेनरेटर का इस्तेमाल कर लोग पर्यावरण को दूषित कर रहे हैं। वहीं दीनदयालपुरम निवासी अनिल अग्रवाल सूरज की किरणों से अपने बिजनेस और घर को रौशन कर रहे हैं। सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर न सिर्फ शहर को पॉल्यूशन फ्री बनाने में मदद कर रहे हैं। बल्कि, हर महीने हजारों रूपए की बचत भी कर रहे हैं।

तीन साल पहले आया विचार

सोलर सिस्टम का विचार अनिल अग्रवाल के मन में 3 साल पहले आया। इन्होंने एक-एक कर अपने संजय नगर, कोहाड़ापीर, विधौलिया ट्रांसपोर्ट नगर और कुल्हडि़या नवाबगंज चारों पेट्रोल पंप पर सोलर सिस्टम लगवाए। एक पेट्रोल पंप पर सोलर लगवाने में उन्हें करीब 4 लाख रूपए खर्च करने पड़े। लेकिन, उन्हें अपने इस फैसले पर गर्व है। बिजनेस में सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट मिलने पर अनिल अग्रवाल ने अपने घर पर भी बिजली और जेनरेटर की जगह सोलर सिस्टम को ही तवज्जो दिया।

50 परसेंट हो रहा बचत

सोलर पैनल 25 साल तक काम करता है। जिस वजह से बाकी चीजों से यह बढि़या हैं। इससे खर्च और टेंशन भी कम है। जबकि बिजली, डीजल के दाम हर साल बढ़ रहे हैं। ऐसे में सोलर पैनल एक अच्छा ऑप्शन है। अनिल अग्रवाल ने बताया कि सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक सोलर का इस्तेमाल होता है। जिससे उन्हें करीब 30 से 35 हजार रूपए महीने एक पेट्रोल पंप से बचत होता है। जिस जगह पर डीजल में 15 हजार रूपए खर्च आता है। वहां सोलर सिस्टम से 7 हजार ही खर्च है।

पर्यावरण को बना रहे पॉल्यूशन फ्री

जिस तरह से अनिल अग्रवाल ने यह अहम कदम उठाकर पर्यावरण को पॉल्यूशन फ्री बना रहे हैं। हम भी इससे अहम रोल अदा कर सकते हैं। सोलर सिस्टम से न बिजली कटौती का टेंशन है और न ही पॉल्यूशन बढ़ने का। इसके अलावा समाज की तरक्की में भी अहम रोल अदा कर सकते है। क्योंकि, बिजली को तैयार करने में 80 परसेंट कोयले का इस्तेमाल हो रहा है।