-एएनए के बीटेक मैकेनिकल फाइनल ईयर के स्टूडेंटस ने बनाई सोलर कार

-सीडीओ ने की कार में सैर, स्टूडेंट्स को दिया उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ

एएनए के स्टूडेंट्स ने सोलर से चलने वाली कार बनाई है। यह बेहद खुशी की बात है। ईधन के तौर पर यूज हो रहे डीजल-पेट्रोल के भंडार सीमित है। ऐसे में स्टूडेंट्स द्वारा बनाई गई सोलर कार एक मील का पत्थर साबित होगी। यह बातें सीडीओ शिवसहाय अवस्थी ने कही। एएनए में स्टूडेंट्स की बनाई सोलर कार का उद्घाटन करने गए थे।

सीडीओ ने की कार की सैर

सैटरडे को एएनए के बीटेक मैकेनिकल के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स द्वारा बनाई गई सोलर कार को लांच किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ चीफ गेस्ट सीडीओ शिव सहाय अवस्थी, संस्थान के चेयरमैन संजय आनंद, वाइस प्रिंसिपल राहुल आनंद ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्थान के चेयरमैन ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि उनके कॉलेज के स्टूडेंट्स ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने बताया कॉलेज कार का पेटेंट कराएगा, ताकि लोगों को कम कीमत पर सोलर कार मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने कार की खूबियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कार तीन पहियों पर विकसित की गई। कार का फ्रंट स्टीयरिंग कंट्रोल है। वहीं बैक व्हील पावर्ड हैं। इस कार की अधिकतम स्पीड 40 किमी और एवरेज 35 किमी है। इस कार में दो लोगों के बैठने की क्षमता है। इसके बाद चीफ गेस्ट ने कार की सैर की। इस मौके पर नेडा को ऑर्डीनेटर जावेद खान, संस्थान के डायरेक्टर इंजी। ईश कक्कड़, अरुण गंगवार, शरद गौतम, विक्रम कुमार, अकील अहमद, शिल्पी दीक्षित आदि मौजूद रहे।

इन मेधावियों ने बनाई कार

पुष्कर सेनी लोधी, पवन पांडे, सचिन भारद्वाज, जैनूर रहमान, श्रेय दीक्षित, सईद मो। अब्बास, सौरभ कुमार सिंह, राज कुमार, अजय भारद्वाज, कांता प्रसाद, महेन्द्र सिंह, आकाश भारती, हरिओम और ओम शिव मिश्रा ने सोलर कार बनाई है।