डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में जनवरी से नहीं है स्वाइन फ्लू की वैक्सीन

ऐसे में कैसे होगा स्कूलों में वैक्सीनेशन

BAREILLY

सर्द-गर्म सीजन के साथ ही स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है। इससे बचाव को लेकर प्रशासन ने अलर्ट भी जारी कर दिया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग खाली हाथ फ्लू से लड़ाई लड़ने का दम भर रहा है। स्वाइन फ्लू की चपेट में लोग न आएं, इससे बचाव के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में वैक्सीन ही अवेलेबल नहीं है। जबकि, शासन ने स्कूलों में बच्चों व स्टाफ के वैक्सीनेशन का निर्देश दिया है।

जनवरी से नहीं आई वैक्सीन

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू से बचाव करने वाली वैक्सीन जनवरी के बाद आई ही नहीं है। विभाग ने जनवरी में 395 लोगों को वैक्सीन लगाई थी। चूंकि, स्वाइन फ्लू का खतरा अगस्त-सितंबर के दौरान होता है। बावजूद इसके स्वास्थ्य महकमा ने स्वाइन फ्लू के खतरे से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं कर सका। जब स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी हुआ है, तो वैक्सीन की तलाश की जा रही है।

डिमांड के बाद भी नहीं आई वैक्सीन

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू से बचाव करने वाली वैक्सीन मौजूद ही नहीं है। इसके लिए विभाग ने एक महीना पहले 100 वैक्सीन की डिमांड की थी, लेकिन अभी तक वैक्सीन नहीं आ सकी हैं।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू होने पर मरीज को बुखार, खांसी, ठंड लगना, भूख न लगना, कमजोरी आना, शरीर में खून की कमी, थकावट रहना ये लक्षण होने पर मरीज को अनदेखी नहीं करना चाहिए।

एक महीने पहले डिमांड भेजी गई थी। अभी तक वैक्सीन आ नहीं सकी है। जल्द ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। डॉ। केएस गुप्ता, सीएमएस

स्वाइन फ्लू का खतरा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में मैं डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने गया तो मुझे मना कर दिया गया।

अमन उपाध्याय, डीडीपुरम

स्वाइन फ्लू अलर्ट जारी होने के बाद मैंने परिवार के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना चाहा। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में वैक्सीन नहीं है। प्राइवेट स्तर पर ही खरीदकर यूज करेंगे। बाबूराम, आवास विकास