-विवि अब शिक्षा को लैब से लैंड तक एवं लैब से सोसायटी में ले जाने के कार्य में अग्रसर

बरेली: एमजेपीआरयू में फ्राइडे को मीडिया सेल का इनॉग्रेशन वीसी प्रो। केपी सिंह ने किया। मीडिया सेल इनॉग्रेशन के मौके पर उन्होंने कहा कि अब डयरेक्ट्रेट रिलेशन का गठन होगा। जिससे आरयू की प्रतिभा पूरे देश देखेगा। विवि 'इन्क्यूवेटर' बनाने में लगा हुआ है जिससे एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं, तकनीक एवं विशेषज्ञ मिल सके। रोजगार का सृजन जरूरी है सिर्फ नौकरी पर्याप्त नहीं है। आज टॉपर्स नौकरी मांग रहे हैं और ड्रापर्स रोजगार लगाते हैं। पश्चिमी देशों में इस उल्टा होता है। यह बात मीडिया सेल के इनॉग्रेशन के दौरान वीसी प्रो। केपी सिंह ने कही।

9 जिलों में हैं आरयू के कॉलेजज

मीडिया सेल का गठन 29 अगस्त 2020 को आरयू वीसी प्रो। केपी सिंह ने ही किया था जो अस्थायी रूप से विधि विभाग कैंपस में ही कार्यरत थे। मीडिया सेल प्रभारी डॉ। अमित सिंह ने बताया कि एमजेपीआरयू में सबसे पहले मीडिया सेल का गठन हुआ है इसके पूर्व केवल मीडिया प्रभारी ही कार्य करते थे लेकिन सेल नहीं था। मीडिया सेल का इनॉग्रेशन करते समय वीसी ने सबसे पहले उच्च शिक्षा के बारे में महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंने कहा कि एमजेपीआरयू के नौ डिस्ट्रिक्ट में 548 सेल्फ फाइनेंस महाविद्यालय हैं। यह सभी शिक्षा के संबंध में प्रदेश एवं देश को आगे ले जा सकते हैं। एमजेपीआरयू नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन करने में भी महत्वूर्ण भूमिका निभा रहा है। शिक्षा एवं रोजगार में संबध स्थापित करने के लिए शिक्षा को इंडस्ट्रीज से जोड़ना होगा।

इंटरनेशल विवि बनने की क्षमता

एमजेपीआरयू इंटरनेश्नल विवि बनने की क्षमता रखता है। विवि में सिर्फ क्लासरूम शिक्षा देने का माध्यम नहीं होते हैं बल्कि यह विवि अब शिक्षा को लैब से लैंरू तक एवं लैब से सोसायटी में ले जाने के कार्य में अग्रसर हैं। वीसी प्रो। केपी सिंह ने कहा कि आरयू में मीडिया सेल के बाद अब डयरेक्ट्रेट रिलेशन का गठन होगा। जिससे आरयू की प्रतिभा पूरे देश देखेगा। विवि 'कन्वेयक्टर' को बनाने में लगा हुआ है जिससे एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं, तकनीक एवं विशेषज्ञ मिल सके। रोजगार का सृजन जरूरी है सिर्फ नौकरी पर्याप्त नहीं है। आज टॉपर्स नौकरी मांग रहे हैं और ड्रापर्स रोजगार लगाते हैं। पश्चिमी देशों में इस उल्टा होता है।

यह भी रहे मौजूद

एमजेपीआरयू के मीडिया सेल के इनॉग्रेशन के मौके पर कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रशासिनक अधिकारी जहीर अहमद ने किया। इस मौके पर रजिस्ट्रार डॉ। सुनीता पाण्डेय, वित्त अधिकारी केके शंखवार, सहायक रजिस्ट्रार आनंद कुमार मौर्य, सुनीता यादव, परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह, प्रो। एसके पाण्डेय, प्रो। ब्रिजेश त्रिपाठी, प्रो। संजय गर्ग, डॉ। आलोक श्रीवास्तव, डॉ। आशोक कुमार, एवं डॉ। कामिनी विश्वकर्मा आदि के साथ मिनिस्ट्रिीयल स्टॉफ एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।