-शहर में बिना चेचिस नंबर के ही ई-रिक्शा की की जा रही है बिक्री

-ई-रिक्शा ड्राइवरों ने एसपी ट्रैफिक का किया घेराव तो खुली हकीकत

>BAREILLY: शहर में दौड़ रहे सैकड़ों ई-रिक्शा में सिर्फ सीएम का ई-रिक्शा वैध है। बाकी सभी ई-रिक्शा अवैध है। यह बात तब खुली जब मंडे को टै्रफिक पुलिस के अभियान से खफा ई-रिक्शा ड्राइवर्स ने टै्रफिक पुलिस का घेराव किया। ई-रिक्शा ड्राइवर्स ने कहा कि वह लोग अपने ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन कराने आरटीओ ऑफिस गए थे लेकिन उन्हें यह कहकर लौटा दिया गया कि चेचिस नंबर न होने के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता है। ऐसे में उन पर कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। इसके बाद टै्रफिक पुलिस ने 30 जून तक अभियान में छूट दी है। वहीं ई-रिक्शा की बिक्री करने वालों के खिलाफ सेल्स टैक्स और इनकम टैक्स की जांच के लिए लेटर लिखेंगे।

फ्री में किया जाए रजिस्ट्रेशन

संडे को ट्रैफिक पुलिस ने 30 अवैध ई-रिक्शा को अभियान के तहत सीज कर दिया था। मंडे को भी दो तीन ई-रिक्शा सीज हुए लेकिन तब तक सैकड़ों की संख्या में ड्राइवर्स ई-रिक्शा लेकर एसपी ट्रैफिक ऑफिस में पहुंच गए। ड्राइवर्स कहा कि उनके ई-रिक्शा का भी रजिस्ट्रेशन फ्री किया क्योंकि सीएम के ने जो ई-रिक्शा बांटे हैं उसका फ्री रजिस्ट्रेशन किया गया है। कहा कि उन लोगों ई-रिक्शा 60 से 70 हजार रुपए में खरीदा है। जब वह आरटीओ में रजिस्ट्रेशन कराने गए तो बताया गया कि उनके ई-रिक्शा पर कोई चेचिस नंबर ही नहीं है। जबकि साइकिल, बाइक, ऑटो समेत सभी वाहनों पर कोई न कोई नंबर जरूर होता है। इससे साफ है कि सिटी में फर्जी तरह से ई-रिक्शा की बिक्री की जा रही है।

पहले भी दी गई थी छूट

सिटी में अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा को पहले भी छूट दी गई थी। छूट के तहत कहा गया था कि वे अपने ई-रिक्शा का आरटीओ से रजिस्ट्रेशन करा लें लेकिन बाद में ट्रैफिक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। अब एक बार फिर से नई प्रॉब्लम आने के बाद एसपी ट्रैफिक ने 30 जून तक ई-रिक्शा को मोहलत दी है। इसके तहत उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करने की भी हिदायत दी है। ट्रैफिक पुलिस 1 जुलाई से फिर से अभियान चलाएगी।

ई-रिक्शा वालों ने अपनी कई प्रॉब्लम बताई है। जिसमें फर्जी तरह से ई-रिक्शा की बिक्री बात सामने आई है। अवैध रूप से ई-रिक्शा की बिक्री करने वालों के खिलाफ एफआईआर के लिए डीएम और एसएसपी को लेटर लिखा जाएगा।

ओपी यादव, एसपी ट्रैफिक बरेली