लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के एसी कोच में महिला की ज्वैलरी व नकद चोरी

पीडि़ता ने 5 रेलकर्मिर्यो पर लगाए आरोप, जीआरपी ने अज्ञात में लिखा मुकदमा

BAREILLY:

लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस 14313 के कोच बी-1 में सवार एक महिला के बैग से ट्यूजडे ज्वैलरी और नकदी चोरी हो गई। खास बात यह है कि चोरी का आरोप रेलकर्मियों पर लगा है, जो कोच में यात्रियों की देखरेख के लिए तैनात थे। पीडि़त महिला ने वेडनसडे को जीआरपी के सामने एक रेलकर्मी को पहचान भी लिया। फिर भी, जीआरपी ने अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि, आरोपी रेलकर्मियों से पूछताछ भी की जा रही है।

दो साथी हुए फरार

प्रेमनगर के न्यू आजाद पुरम निवासी शमशाद शेख अपनी वाइफ मलका शमशाद व दो बच्चों के साथ मुंबई गए थे। 12 दिसम्बर को मलका अपने दोनों बच्चों के साथ बरेली वापस आने के लिए ट्रेन 14313 लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के कोच बी-1 की बर्थ 59,60 व 61 पर सवार थे। महिला का आरोप है कि ट्यूजडे शाम 4 बजे के करीब ट्रेन रामगंगा स्टेशन पर पहुंचते ही उनके बैग के आगे कोच अटेंडेंट्स व इलेक्ट्रिशियन खड़े हो गए। बेटे ने देखा कि बैग की चेन खुली है। ट्रेन के धीमे होते ही रेलकर्मियों के साथ खड़े दो अन्य साथी ट्रेन से उतरकर भागने लगे। शक होने पर पर महिला के बेटे ने एक को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन पकड़ न सके।

थाना में श्िानाख्त परेड

ट्यूजडे शाम घर पर बैग चेक करने पर महिला ने पाया कि करीब 3.50 लाख कीमत का 11 तोले का सोने का हार और 3 हजार नकद गायब है। महिला बेटे व परिचितों के साथ ट्यूजडे रात 11.45 बजे जीआरपी थाना पहुंची और ट्रेन के ड्यूटी स्टाफ के खिलाफ शक जताते हुए चोरी की एफआईआर दर्ज कराई। वेडनसडे दोपहर को जीआरपी ने पूछताछ के लिए पीडि़त महिला और आरोपी इलेक्ट्रिशियन घनश्याम प्रसाद, सहायक फिटर माताबंर व तीन कोच अटेंडेंट संतोष कुमार, देवेन्द्र सिंह और भारत रतन को बुलाया। महिला के सामने ही आरोपियों से पूछताछ शुरू हुई, जिस पर महिला ने एक रेलकर्मी को पहचान लिया।

एसपी जीआरपी को फैक्स

रेलकर्मियों के चोरी की वारदात में नाम शामिल होने और जीआरपी के पूछताछ के लिए उन्हें बुलाए जाने की जानकारी होते ही तमाम रेलकर्मी जुटने लगे। नॉर्दर्न रेलवे मजदूर यूनियन की अगुवाई में रेलकर्मियों ने झूठे आरोप में साथियों को फंसाए जाने की बात कही। नरमू पदाधिकारियों के साथ घनश्याम प्रसाद ने वेडनसडे शाम मुरादाबाद जीआरपी एसपी को फैक्स भेजा, जिसमें जीआरपी पर रेलकर्मी मातांबर को फर्जी तरीके से गंभीर अपराध में फंसाने और उत्पीड़न के आरोप लगाए।

------------------------

महिला की शिकायत पर ट्रेन में मौजूद डयूटी स्टाफ से पूछताछ हो रही है। महिला ने सिर्फ शक जताया है। फिलहाल नामजद रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। - राजेन्द्र सिंह सिरोही, प्रभारी इंचार्ज, जीआरपी