-आरयू ने सभी कॉलेजेज को 31 जुलाई तक एडमिशन प्रोसेस खत्म करने के निर्देश दिए है

-कॉलेजेज आरयू के एकेडमिक कैलेंडर की शुरूआत में ही नियमों को धता बता रहे हैं

BAREILLY: आरयू ने अपनी प्रवेश नियमावली जारी कर कॉलेजेज को एकेडमिक कैलेंडर फॉलो करने के सख्त निर्देश दिए हैं। लेकिन कॉलेजेज एकेडमिक कैलेंडर के पहले ही पायदान पर फिसलते नजर आ रहे हैं। आरयू ने 31 जुलाई प्रवेश की समय सीमा तय की है। लेकिन किसी भी कॉलेज में अभी एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू नहीं हुए हैं। वहीं सभी कॉलेजेज के एडमिशन शेड्यूल पर गौर किया जाए तो किसी भी कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस तय समय समी में खत्म ही नहीं होगी। वहीं पीजी के एडमिशन तो काफी लेट होते हैं। ऐसे में कॉलेजेज आरयू के एकेडमिक कैलेंडर की शुरूआत में ही नियमों को धता बता रहे हैं।

भेजनी होगी एडमिशन की रिपोर्ट

आरयू ने सभी कॉलेजेज को 31 जुलाई तक एडमिशन प्रोसेस खत्म करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही एडमिशन प्रोसेस खत्म होने के 15 दिनों के भीतर पूरी रिपोर्ट मांगी है। सभी कोर्सेज में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट मेरिट लिस्ट के साथ यूनिवर्सिटी में जमा करनी होगी। कॉलेजेज को भेजे गए प्रवेश नियमावली में आरयू ने यह निर्देश जारी किया है। लेकिन यहां गौर करने वाली बात ही कॉलेजेज ने अभी तक काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल ही तैयार नहीं किया है। समय सीमा में प्रवेश खत्म करने की कवायद तो अभी दूर की बात है।

सभी के एडमिशन जारी रहेंगे 31 के बाद

आरयू ने तय समय सीमा में प्रवेश देने का निर्देश तो दे दिया लेकिन कॉलेजेज में इस समय सीमा तक एडमिशन होना मुश्किल लग रहा है। बीसीबी में अभी आवेदन प्रक्रिया ही खत्म हुई है। 15 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी होगी। एडमिशन प्रोसीजर के लिए काउंसलिंग 20 के बाद ही स्टार्ट होगी। ऐसे में 10 दिनों में काउंसलिंग खत्म होना नामुमकिन है। बीसीबी में करीब एक महीना काउंसलिंग चलती है। वहीं वीरांगना रानी अवंतीबाई में आवेदन 12 जुलाई तक जमा किए जाएंगे। 15 जुलाई के बाद ही मेरिट डिक्लेयर की जाएगी और यहां पर भी 20 के बाद ही कट-ऑफ जारी एडमिशन लिए जाएंगे। यहां पर भी काउंसलिंग प्रक्रिया काफी दिनों तक चलती है। वहीं कन्या महाविद्यालय भूड़ में भी काउंसलिंग प्रोसेस 15 जुलाई के बाद ही शुरू होने की संभावना है। केवल साहू रामस्वरूप ग‌र्ल्स कॉलेज में काउंसलिंग जल्द शुरू हो जाएगी। लेकिन यहां पर भी एडमिशन 30 प्रोसेस 31 तक खत्म नहीं होगी। 31 जुलाई तक तो पहले कट-ऑफ की ही काउंसलिंग होगी।