-यूनिवर्सिटी ने कई डेट्स पर एक ही पाली में कई बड़े सब्जेक्ट्स के एग्जाम शेड्यूल कर दिए

>BAREILLY: आरयू के इंप्रूवमेंट एग्जाम में इस बार स्टूडेंट्स का रेला उमड़ेगा। यूनिवर्सिटी ने कई डेट्स पर एक ही पाली में कई बड़े सब्जेक्ट्स के एग्जाम शेड्यूल कर दिए। यही नहीं एग्जाम के दिन भी कम कर दिए। ऐसे में एग्जाम के दिन कॉलेजेज में काफी संख्या में स्टूडेंट्स अपीयर होंगे। वैसे भी इंप्रूवमेंट एग्जाम दो पालियों का ही है। इसको देखते हुए कॉलेजेज अब अपनी तैयारी में जुट गए हैं। आरयू ने एग्जाम के दो दिन कम कर दिए हैं। उन दिनों के सब्जेक्ट्स को बाकी दिनों में एडजस्ट कर दिया है।

कम हो गए एग्जाम के दिन

पहले आरयू ने एग्जाम 1 अक्टूबर से शेड्यूल किया था। एग्जाम 15 अक्टूबर तक कंडक्ट होना था। इसके आरयू ने एग्जाम को 5 अक्टूबर से शेड्यूल कर दिया है। लेकिन एग्जाम अपने तय डेट 15 अक्टूबर को ही खत्म होगा। ऐसे में आरयू ने एग्जाम के दिन को तो कम कर ही दिया और प्री डेट के सभी सब्जेक्ट्स को आगे की डेट्स में एडजस्ट कर दिया है। एग्जाम दो पालियों में ही होगा सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक।

एक ही पाली में कई बड़े सब्जेक्ट्स के एग्जाम

आरयू ने इंप्रूवमेंट एग्जाम का शेड्यूल इस तरह से बनाया है कि एक ही पाली में कई बड़े सब्जेक्ट्स के एग्जाम कंडक्ट होगा। पहले ही दिन 5 अक्टूबर की ही बात करें तो पहली पाली में बीए, बीएससी, बीकॉम थर्ड ईयर और बीएससी फोर्थ ईयर का एग्जाम कंडक्ट होगा। यही नहीं इसी दिन दूसरी पाली में एमए और एमएससी का भी एग्जाम होगा और बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएससी एग्रीकल्चर के फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर का एनवायरमेंट का एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा। एनवायरमेंट के एग्जाम में कई स्टूडेंट्स अपीयर होंगे। इसी तरह 10 अक्टूबर की बात करें तो पहली पाली में बीए, बीकॉम, बीए, बीएससी फ‌र्स्ट ईयर और बीए व बीएससी थर्ड ईयर मैथमेटिक्स का एग्जाम होगा। इससे पहले 6 अक्टूबर को दूसरी पाली में बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी एग्रीकल्चर थर्ड ईयर का फिजिकल का एग्जाम होगा।

87 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स होंगे अपीयर

इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए करीब 1,35,000 स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन अप्लाई किया था। जिसमें से करीब 37 हजार स्टूडेंट्स ने डबल फॉर्म भर दिया था। इसके अलावा स्पेशल परमीशन और डिविजनल इंप्रूवमेंट वाले स्टूडेंट्स भी एग्जाम देंगे। एक अनुमान के मुताबिक करीब 87,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होने वाले हैं। स्टूडेंट्स की ज्यादा संख्या को देखते हुए आरयू इस बार सेंटर्स को भी बढ़ाने वाला है। इस बार करीब 5 सेंटर्स ज्यादा बनाए जाने की योजना है।