-डेट चेंज करने से कॉलेजेज गलती से क्वेश्चन पेपर का बंडल खोल देते हैं, जिनका एग्जाम उस दिन नहीं होता

<-डेट चेंज करने से कॉलेजेज गलती से क्वेश्चन पेपर का बंडल खोल देते हैं, जिनका एग्जाम उस दिन नहीं होता

BAREILLY: BAREILLY: एग्जाम के बीच में ही आरयू द्वारा बार-बार एग्जाम की डेट चेंज करना परेशानी का सबब बन जाता है। अक्सर देखा गया है कि डेट चेंज करने से कॉलेजेज गलती से क्वेश्चन पेपर का बंडल खोल देते हैं, जिनका एग्जाम उस दिन नहीं होता। आरयू क्वेश्चन पेपर का बंडल पहले ही भेज देता है। जिस पर एग्जाम की डेट मेंशन होती है। बाद में वह एग्जाम की डेट बदल देता है। इससे कॉलेजेज के बीच कंफ्यूजन क्रिएट हो जाती है। आरयू ने इस बार बीएड एग्जाम में भी यही किया। करीब तीन सब्जेक्ट के एग्जाम की डेट चेंज कर दी है। अब सभी कॉलेजेज को नोटिस जारी की है कि वे क्वेश्चन पेपर के बंडल पर मेंशन की गई डेट को चेंज कर दें। वरना पेपर लीक का खतरा बढ़ जाएगा।

एग्जाम के बीच ही डेट हुआ चेंज

बीएड का मेन और इंप्रूवमेंट एग्जाम क् जुलाई से कंडक्ट हो रहे हैं, जो क्7 जुलाई तक कंडक्ट होंगे। आरयू ने ब् जून को रिवाइज्ड स्कीम जारी की थी। अब एक बार फिर आरयू ने तीन सब्जेक्ट के एग्जाम की डेट चेंज कर दी है। जिसके अनुसार टीचिंग ऑफ होम साइंस का पेपर क्फ् जुलाई को सुबह 8 से क्क् बजे कंडक्ट कराया जाएगा। टीचिंग ऑफ सोशल स्टडी क्भ् जुलाई शाम ख् से भ् बजे तक कंडक्ट किया जाएगा। जबकि टीचिंग ऑफ फिजिकल साइंस ख्0 जुलाई को सुबह 8 से क्क् बजे तक कंडक्ट किया जाएगा। आरयू ने अभी इसकी डेट चेंज की है। जबकि इन सब्जेक्ट के क्वेश्चन पेपर्स काफी समय पहले ही कॉलेजेज को भेज दिए गए थे।

कहीं लीक न हो जाए क्वेश्चन पेपर

अब एग्जाम की डेट चेंज होने की वजह से कहीं इन सब्जेक्ट का पेपर लीक न हो जाए। आरयू को इसकी चिंता सताने लगी है। आरयू के रजिस्ट्रार एसएल मौर्य ने सभी कॉलेजेज को सर्कुलर जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि क्वेश्चन पेपर पूर्व की डेट मेंशन है। जबकि उनको नए डेट के दिन ही खोले जाना है। यदि कॉलेजेज ने इसका ध्यान नहीं दिया तो वे पूर्व की ही डेट पर ही क्वेश्चन पेपर खोल देंगे। जिससे वह पेपर लीक हो जाएगा।