- घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

- बार-बार विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

BAREILLY : बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें कनेक्शन से जुड़े किसी भी काम के लिए अफसरों और बाबुओं की गणेश परिक्रमा नहीं करनी होगी। बाबू किसी फाइल को इसलिए नहीं दबा सकेंगे कि उन्हें चढ़ावा नहीं चढ़ पाया है। क्योंकि सरकार ऑनलाइन प्रोसेस के तहत ऐसी सुविधा मुहैया करा रही है कि घर बैठे एक टच पर आप लोड बढ़ाने, नाम चेंज कराने जैसे तमाम काम करा सकेंगे।

 

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नया बिजली कनेक्शन लेने, बिजली कनेक्शनों का लोड बढ़ाना, बिजली कनेक्शन में नाम बदलवाना, डोमेस्टिक से कॉमर्शियल कनेक्शन, कॉमर्शियल से डोमेस्टिक कनेक्शन लेना या फिर इनमें से किसी कनेक्शन को इंडस्ट्रियल कराना या सरेंडर करना शामिल होगा। इसके अलावा बिजली से दुर्घटना होने की स्थिति में मुआवजे की मांग भी कॉमन सर्विस सेंटर पर हो सकेगी। यहीं नहीं अपने आवेदन और शिकायतों का स्टेटस भी ऑनलाइन जान सकते हैं।

 

कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मनमानी

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। क्योंकि, एप्लीकेशन का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन होगा। जिसकी मॉनीटरिंग भी कंट्रोल रूम से होगी। काम में देरी के लिए संबंधित अधिकारी को जवाब-तलब किया जाएगा। जबकि, मैनुअली व्यवस्था में बिजली उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महीनों बाद भी आवेदन और शिकायतें पेंडिंग पड़ती रहती है। काम के बदले कर्मचारी रुपए की मांग करने लग जाते हैं।

 

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर जाएं। बिल पेमेंट (अर्बन, रुरल), कनेक्शन सर्विस सहित अन्य ऑप्शन दिखेगा। जरूरत के हिसाब से अपने ऑप्शन को चुने। फिर, बताए गये प्रोसेस को फॉलो करते जाए और सबमिट कर दें।

 

यहां भी सुविधा

बिजली उपभोक्ता लोकवाणी केंद्र, जनसेवा केंद्र, ई-सुविधा केंद्र और जन सुविधा केंद्रों पर जाकर लोग बिजली विभाग की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

 

पब्लिक की सुविधा के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू कर दी गई है। लोड बढ़वाने, नाम बदलवाने सहित अन्य कार्य के लिए उपभोक्ताओं को ऑफिस आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मोहम्मद तारिक वारसी, एसई, बिजली विभाग