- पहले डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन फिर च्वाइस लॉक और फिर सीट कंफर्मेशन

- बरेली में 5 सेंटर्स पर होगी काउंसलिंग

BAREILLY: स्टेट की इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजेज में एडमिशन के लिए यूपीटीयू की यूपीएसईई की काउंसलिंग 16 जून से स्टार्ट होगी। यूपीटीयू ने इसका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसलिंग से रिलेटेड सभी डिटेल्स वेबसाइट www.upsee.nic.in पर अपलोड कर दी गई है। पहले डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का काम होगा। उसके बाद स्टूडेंट्स को च्वाइस लॉक करने का अवसर दिया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के समय स्टूडेंट्स च्वाइस लॉक नहीं कर पाएंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स को सीट कंफर्म करने का अवसर दिया जाएगा। सभी प्रक्रिया अलग-अलग निभाई जाएगी। स्टूडेंट्स वेबसाइट से अपना काउंसलिंग लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

23 जून तक डॉक्यूमेंट वेरीफाइ किया जाएगा

यूपीटीयू ने डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए शुरुआत में काफी स्टूडेंट्स को कॉल किया है। 16 जून से डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का काम शुरू होगा। प्रदेश में इसके लिए 96 सेंटर्स पर होंगे। बरेली में इसके लिए 5 सेंटर्स बनाए गए हैं। फ्यूचर, केसीएमटी, श्री सिद्धी विनायक, एएनए और राजश्री में डॉक्यूमेंट वेरिफाई किया जाएगा। पहले दिन 16 जून को रैंक 1 से 1,000 तक के स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। दूसरे दिन 1001 रैंक से 5,000 तक के स्टूडेंट् को बुलाया गया है। 18 तक केवल बीटेक के स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफाइ होगा। इसके बाद बीटेक के साथ दूसरे स्ट्रीम के स्टूडेंट्स का भी डॉक्यूमेंट वेरीफाई शुरू हो जाएगा। 23 जून को आखिरी दिन उन सभी स्टूडेंट्स को बुलाया गया जो जो वेरिफिकेशन से चूक गए हों। इसके अलावा 9 और 10 जुलाई को जेईई मेंस और सीमैट क्वालीफाईड स्टूडेंट्स स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई होगा।

च्वाइस फीलिंग 24 जून से

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद ही स्टूडेंट्स को च्वाइस लॉक करने का अवसर दिया जाएगा। 23 जून को स्टूडेंट्स सीटों की डिटेल देख सकेंगे। वहीं 24 जून से वे ऑनलाइन च्वाइस लॉक कर सकेंगे। इसके लिए आईडी पासवर्ड उनके मोबाइल पर ही आ जाएगा। वे कहीं से भी च्वाइस लॉक कर सकेंगे। 26 जून तक च्वाइस लॉक किए जाएंगे। पहले फेज में केवल 35,000 रैंक तक के स्टूडेंट्स को ही च्वाइस लॉक करने का अवसर दिया जाएगा। जबकि 28 जून को अलॉटमेंट का रिजल्ट डिक्लेयर होगा। 28 और 29 जून को सीट कंफर्म किया जाएगा। सीट कंफर्म करने के लिए स्टूडेंट्स को 15,000 रुपए एडवांस फीस जमा करना होगा। उन्हें ऑनलाइन फीस जमा करना होगा। इसके बाद 2 जुलाई को खाली सीटों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही 2 से 4 जुलाई तक फिर से च्वाइस लॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए 35,000 रैंक से सभी रैंक के स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। इनका अलॉटमेंट रिजल्ट 6 जुलाई को आएगा। 6 और 7 जुलाई को वे सीट कंफर्म कर सकेंगे।

इनकी काउंसलिंग 9 जुलाई से

मेन काउंसलिंग के बाद जेईई मेंस, सीमैट समेत अन्य वर्गो की काउंसलिंग होगी। जुलाई 9 से 10 तक जेईई मेंस और सीमैट के स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा। इनकी काउंसलिंग 16 जुलाई तक होगी। इसके अलावा एससी व एसटी और ओबीसी के विशेष काउंसलिंग अभियान 19 जुलाई से शुरू होगी। इनकी काउंसलिंग 27 जुलाई तक होगी। इसके अलावा एससी कैटेगरी के लिए अतिरिक्त विशेष काउंसलिंग प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होगी। इनकी काउंसलिंग 31 जुलाई तक होगी। इसके बाद मुख्य काउंसलिंग में किसी भी कारण से छूट जाने वाले स्टूडेंट्स की दोबारा काउंसलिंग कराई जाएगी। इनकी काउंसलिंग 5 अगस्त से 11 अगस्त तक होगी।

ये साथ लाना जरूरी

काउंसलिंग के समय स्टूडेंट्स को बतौर काउंसलिंग फीस 500 रुपए का ड्राफ्ट लाना जरूरी है। ड्राफ्ट वित्त अधिकारी, उत्तर प्रदेश प्रविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ के नाम देय होगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को हाईस्कूल मार्कशीट से लेकर सभी डॉक्यूमेंट की मूल व प्रति लाना भी जरूरी है। वहीं च्वाइस लॉक करने के बाद स्टूडेंट्स को 15,000 रुपए फीस जमा करना होगा अपनी सीट कंफर्म करने के लिए। यह फीस वे ऑनलाइन जमा करेंगे।