- स्पेशल एग्जाम को दी परमीशन, 25 अगस्त से हो सकते हैं एग्जाम

BAREILLY: यूपी टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स इंट्रेस्ट को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। जिससे सैकड़ों स्टूडेंट्स ने राहत की सांस ली है। यूपीटीयू के वीसी ने स्पेशल एग्जाम कंडक्ट कराने की परमीशन दे दी है। काफी समय से स्टूडेंट्स इसकी मांग कर रहे थे। जिसको लेकर स्टूडेंट्स ने कई बार हंगामा भी किया था। ट्यूजडे को कई इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स ने यूपीटीयू के वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक से मुलाकात की। उन्होंने अपनी कई समस्याएं गिनाई। जिसमें प्रमुख रूप से स्पेशल एग्जाम कंडक्ट कराने की भी। जिसे वीसी ने तत्काल प्रभाव से मानते हुए इसी महीने कंडक्ट कराने के आदेश भी दे दिए हैं।

इन कोर्सेज के छात्रों को मिलेगा मौका

स्पेशल एग्जाम में अधिकांश कोर्सेज के स्टूडेंट्स को कवर किया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो। बीएन मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2014-15 के सेशन में जो स्टूडेंट्स फेल हो गए थे उनके लिए स्पेशल एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। इसमें बीटेक, बीफार्मा, बीआर्क, एमबीए, एमएएम, एमसीए, एमसीए डुअल, होटल मैनेजमेंट और फैशन डिजाइनिंग के स्टूडेंट्स शामिल किए जाएंगे। इसमें सभी फेल स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। एग्जाम 25 अगस्त से शुरू होंगे। फिलहाल यूपीटीयू जल्द ही इसका शेड्यूल जारी कर देगा।

यह है नियम

- जो स्टूडेंट्स पिछले सेशन में फेल हो गए थे वे ही केवल उस विषय का ही एग्जाम दे सकते हैं। लेकिन जिनका स्टेटस पीजीपी या फिर पीडबलूजी है वह कैरीओवर के लिए एलिजिबल होंगे इसके लिए नहीं।

- जिन स्टूडेंट्स ने फाइनल ईयर का एग्जाम दिया है और वे पूर्व के ईयर में किसी सब्जेक्ट में फेल हो चुके हैं वे भी इस एग्जाम के लिए एलिजिबल हैं।

- ऐसे स्टूडेंट्स स्पेशल एग्जाम क्लियर करने के बाद उनके लिए छूटी हुई कक्षाओं की पढ़ाई एक्स्ट्रा क्लास के माध्यम से कराई जाएगी।

- प्रैक्टिकल में फेल छात्रों की भी स्पेशल एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। लेकिन डिटेंड छात्रों को अवसर नहीं दिया जाएगा।

- ऐसे स्टूडेंट्स के फॉर्म कॉलेज लॉगिन के माध्यम से से 18 अगस्त तक यूनिवर्सिटी में पहुंचा जाना चाहिए। साथ ही 20 अगस्त तक हार्ड कॉपी।