- अपर नगर आयुक्त ने अपर निदेशक को दी जानकारी कहा, 6200 वेंडर्स रजिस्टर्ड

- ओडीएफ नहीं हुआ नगर निगम अपर निदेशक ने जताई नाराजगी कहा जल्द भेजो रिपोर्ट

BAREILLY:

ट्रैफिक की राह में बाधा बन रहे ठेला-रेहड़ी और खोखा दुकानदारों को फेरी नीति के तहत जल्द ही वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा। नगर निगम वेंडिंग जोन काचिह्नीकरण कर रहा है। जबकि, कुछ स्थान चिह्नित भी कर लिए गए हैं। यह जानकारी अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह ने अपर निदेशक निकाय निदेशालय विशाल भारद्वाज को आयुक्त सभागार में आयोजित स्थानीय निकाय की मीटिंग में दी। कहा कि अब तक 62 सौ वेंडर्स रजिस्टर्ड हो चुके हैं अन्य भी जल्द रजिस्टर्ड हो जाएंगे।

ट्रैफिक जोन का हुआ सर्वे

शहर में सिर्फ वहीं वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे, जहां वेंडर्स ट्रैफिक जाम की वजह बन रहे हैं। इसके लिए हुए सर्वे में गंगापुर चौराहा, श्यामगंज फलमंडी, मधुवन सिनेमा, श्यामगंज चौकी के पास, सैलानी स्थित एसबीआई एटीएम के पास, जगतपुर चौराहा एसबीआई एटीएम के पास, शाहदाना चौराहा पुल के नीचे, बारादरी थाना के पास, बांस मंडी, आयुर्वेदिक कॉलेज के पास, मठ की चौकी तिराहा के पास, गोल मार्केट के पास व अन्य इलाकों को ट्रैफिक जोन घोषित किया गया है। इनमें से कुछ इलाकों के दुकानदारों को इंदिरा मार्केट, पंजाबी मार्केट, कुतुबखाना, कोहाड़ापीर व पुलकाजी मार्केट के पास शिफ्ट किया जाएगा। जिन स्थानों पर वेंडर्स से ट्रैफिक प्रभावित नहीं है, वहां के दुकानदार फिलहाल शिफ्ट नहीं किए जाएंगे।

संवारे जाएंगे वेंडिंग जोन

नगर निगम में पूर्व में निर्धारित वेंडिंग जोन को संवारा जाएगा। इन्हें मॉडल वेंडिंग जोन की तर्ज पर डेवेलप किए जाने की योजना नगर निगम ने बनाई है। जिसके लिए बोर्ड में प्रस्ताव पास हो चुका है। यहां मॉडर्न शॉप में वेंडर्स को शिफ्ट किया जाएगा। खाली जगह पर बैठने के अरेंजमेंट्स, ग्रीनरी, शुद्ध पेयजल, शौचालय और लाइट्स लगाई जाएंगी। इसमें इंदिरा मार्केट, पंजाबी मार्केट प्राथमिक स्तर पर चयन किए गए हैं, जिन्हें संवारने की कवायद जल्द शुरू हो जाएगी। इसके अलावा डेलापीर चौराहा, एकता नगर चौराहा, नॉवेल्टी चौराहा, एसएसएडी प्लाजा चौराहा, स्टेशन रोड चौराहा और धर्मकांटा चौराहा के पास की दुकानों को एक रंग में रंगकर वहां खाली पड़ी जगह पर वेंडिंग जोन बनाया जाएगा ताकि चौराहों पर जाम न हो।

सॉलिड वेस्ट प्लांट के निर्देश

अपर निदेशक ने मौजूद अन्य सभी नगर निकायों द्वारा कोई वेंडिंग जोन का निर्धारण और रजिस्ट्रेशन न कराने पर नाराजगी जताई। उन्हें अपने-अपने निकायों में जल्द रजिस्ट्रेशन कराने और वेंडिंग जोन स्थल का चयन कर रिपोर्ट शासन को देने के आदेश दिए हैं। साथ ही, स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक निकाय में छोटे स्तर पर कूड़ा निस्तारण के लिए सॉलिड वेस्ट प्लांट लगाने के आदेश दिए हैं। वहीं, नगर निगम समेत निकायों के अब तक ओडीएफ न होने पर नाराजगी जताई है। अपर नगर आयुक्त ने बताया कि 42 वार्ड ओडीएफ हो चुके हैं, लेकिन सत्यापन कार्य बाकी है। जो जल्द पूरा हो जाएगा। वहीं, अन्य निकायों को भी तेजी से शौचालय निर्माण और सत्यापन के सख्त निर्देश दिए हैं।

फेरी नीति लागू करने के आदेश मिले हैं। करीब 60 परसेंट कार्य पूरा कर लिया गया है। स्थल निर्धारण के लिए डूडा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। ओडीएफ वार्ड का सत्यापन जल्द कराया जाएगा।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त