मेयर के निर्देशों के बावजूद डोर टू डोर रिक्शों पर कंप्लेन नम्बर नहीं छपे

जोनल ऑफिस बनाने के निर्देश भी ठेंगे पर, एजेंसियां कर रही मनमानी

BAREILLY:

नगर निगम की डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में अनियमितताएं कम होने का नाम नहीं ले रही। डोर टू डोर मुहिम में जुटी एजेंसियों को अपने कूड़ा उठाने वाले रिक्शों में शिकायत नम्बर छपवाने का निर्देश दिया गया था। मकसद था अव्यवस्था दिखने या सर्विस से संतुष्ट न होने पर एजेंसी संचालक से सीधे कंप्लेन की जा सके। लेकिन शहर में 7 जोन में चल रही इस मुहिम में एक भी एजेंसी ने अपने वार्डो में कूड़ा उठा रहे रिक्शों पर कंप्लेन नम्बर्स नहीं छपवाए। न ही जोनल ऑफिस डेवलेप कर जनता की शिकायतें दूर करने की जिम्मेदारी पूरी की।

25 दिन बाद भी नाफरमानी

वार्डो में गंदगी न फैलने और लोगों को बेहतर सुविधा देने को डोर टू डोर में जुटी एजेंसियों को तमाम निर्देश जारी किए गए। एजेंसियों की ओर से कूड़ा उठाने को लेकर जनता की शिकायतों पर कम रिक्शा होने का हवाला दिया था। तीन हफ्ते पहले मेयर डॉ। आईएस तोमर ने एजेंसियों की मांग पर उन्हें नई खेप से रिक्शा जारी कराए। साथ ही एजेंसियों को कूड़ा उठाने वाले अपने रिक्शों में जनता के लिए एक कंप्लेन नम्बर छपवाने का आदेश जारी किया था। कंप्लेन नम्बर्स छपने से एजेंसियों व उनके कर्मचारियों पर जवाबदेही बढ़ाई गई थी।

न ऑफिस, न रजिस्टर मेंटेन

मेयर की ओर से एजेंसियों की प्रति मीट्रिक टन कूड़ा का रेट बढ़ाने की मांग पर एक और शर्त तय की गई थी। जिसमें एजेंसियों को अपने जोन में एक जोनल ऑफिस बनाने और उसमें कर्मचारियों की तैनाती करने के निर्देश दिए गए थे। जिसमें रोजाना आने वाली शिकायतों को रजिस्टर में मेंटेन करने और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को औचक इंस्पेक्शन करने के निर्देश दिए गए। एजेंसियों को अपना ऑफिस सेटअप कर इसका सबूत बकायदा फोटोज से निगम को जमा कराना था। ऐसा न होने पर एजेंसियों पर जुर्माना लगाने का आदेश हुआ था। लेकिन न तो एजेंसियों की ओर से ऐसा किया गया। न ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक कुमार की ओर से भी इस बाबत कोई एक्शन लेकर जुर्माने की कार्रवाई की गई।

-----------------------------

एजेंसियों को कंप्लेन नम्बर्स छपवाने के लिए समय दिया गया है। जोनल ऑफिस के निर्माण जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। नियम फॉलो न करने पर एक्शन लिया जाएगा। - डॉ। अशोक कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी