- पारम्परिक येलो गोल्ड पहली नहीं दूसरी पसंद बनी

- प्लेटिनम और डायमंड की बनी ज्वैलरी भी आ रही पसंद

BAREILLY:

अक्षय तृतीया पर पारम्परिक येलो गोल्ड ही नहीं बल्कि, व्हाइट और पिंक गोल्ड भी लोगों को लुभा रहे हैं। रिंग, ईयररिंग और गोल्ड मिक्स ज्वैलरी से सजे मार्केट में शुभ मुहूर्त पर अपनी पसंदीदा ज्वैलरी खरीदने के लिए शहरवासियों ने एडवांस बुकिंग भी करा रखी है। कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए सर्राफा व्यापारियों के ओर से कई अट्रैक्टिव ऑफर्स दिए जा रहे हैं। ताकि, खरमास के चलते जो मार्केट मंदा पड़ा हुआ है, उससे थोड़ी बहुत राहत मिल सके।

बाहर से मंगायी गयी रेडीमेड ज्वैलरी

सर्राफा व्यापारियों मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई नई डिजायन की रेडीमेड ज्वैलरी मंगाया है। कस्टमर्स के ऑर्डर पर भी व्हाइट और पिंक गोल्ड की ज्वैलरी तैयार करवायी गयी है। इस कलर के गोल्ड की बनी ज्वैलरी सबसे अधिक ग‌र्ल्स और नव विवाहिताओं को ज्यादा पसंद आ रही है। सर्राफा व्यापारियों ने बताया कि गोल्ड के आलावा प्लेटिनम और डायमंड की ज्वैलरी भी लोगों को खूब पसंद आ रही हैं।

डायमंड और प्लेटिनम भी

वैसे तो अक्षय तृतीया पर गोल्ड खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन, अब लोग इस धारणा से ऊपर उठ कर प्लेटिनम और डायमंड की ज्वैलरी भी पसंद कर रहे हैं। प्लेटिनम की ज्वैलरी यंग जेनरेशन को खूब भा रही है। अक्षय तृतीया पर ईयररिंग, रिंग और बैंगल्स खरीदने के लिए यूथ ने भी बुकिंग करा रखी है। ज्वैलर्स का मानना है कि, अक्षय तृतीया पर प्लेटिनम और डायमंड की बनी ज्वैलरी की बिक्री 40 परसेंट से भी अधिक होने की उम्मीद है। जबकि, पहले यह परसेंटेज 20 से 25 के बीच हुआ करता था।

एडवांस बुकिंग हुई

सिविल लाइंस, आलमगिरी गंज, बड़ा बाजार, साहूकारा सहित अन्य एरिया में स्थित ज्वैलर्स के यहां एडवांस बुकिंग भी हो चुका है। अधिक से अधिक कस्टमर्स को लुभाने के लिए ज्वैलर्स कई अट्रैक्टिव ऑफर्स भी दे रहे हैं। इनमें गिफ्ट बाउचर के साथ ही खरीद के टोटल अमाउंट में डिस्काउंट भी दे रहे हैं। हालांकि, ज्वैलर्स इस बात को सहज स्वीकार रहे हैं कि पिछले साल के मुकाबले इस बार बिजनेस कम होगा। क्योंकि, अक्षय तृतीया के दिन भी कोई लग्न नहीं है। नहीं तो शादी-विवाह के परपज से इस दिन सबसे अधिक ज्वैलरी बिकती थी।

पारम्परिक गोल्ड के अलावा बाकी कलर के गोल्ड भी खूब पसंद किए जा रहे है। जिस वजह से ज्वैलर्स भी पिंक और व्हाइट कलर के गोल्ड की ज्वैलरी तैयार करवा रहे हैं।

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफ एसोसिएशन

मुझे पिंक गोल्ड ज्वैलरी काफी पसंद है। मैं लाइटवेट की ज्वैलरी ज्यादातर पहनती हूं। ताकि, ऑफिस और घर दोनों जगह पहन सकूं।

मोनिका सिंह, सर्विस पर्सन

पारम्परिक येलो गोल्ड की ज्वैलरी पसंद है। लेकिन, डायमंड के छोटे नग लगे ईयरिंग और रिंग पहनना पसंद करती हूं।

रीना बिष्ट, हाउसवाइफ